सांसद संतोख चौधरी ने संसद में विज्ञान व तकनीक में रिसर्च को लेकर केंद्र से पूछे सवाल

punjabkesari.in Saturday, Dec 14, 2019 - 09:01 AM (IST)

जालन्धर (धवन): कांग्रेसी सांसद चौधरी संतोख सिंह ने संसद में केंद्र सरकार से विज्ञान व तकनीक में रिसर्च कार्यक्रम को लेकर सवाल पूछे जिसका जवाब देते हुए केंद्रीय विज्ञान व प्रौद्योगिक मंत्री डा. हर्षवर्धन ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत 51 युवा अनुसंधानकत्र्ताओं का चयन किया गया है। इस पर अगले 3 वर्षों में 186 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। सरकार ने इसके लिए पहले ही 10.80 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी है। 

सांसद संतोख चौधरी ने कहा कि तेजी से परिवर्तित हो रही तकनीक को देखते हुए सुपर कम्प्यूटरों की क्षमता पर निर्भर करता है कि उनमें विशेषज्ञ कमेटी परिवर्तन लाने की सिफारिश करती है या नहीं। उन्होंने कहा कि 3 सुपर कम्प्यूटरों को पहले ही स्थापित किया जा चुका है जोकि आई.आई.टी. वाराणसी, आई.आई.टी. खडग़पुर तथा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च पुणे में स्थित है। 3 और मशीनें आई.आई.टी. कानपुर, जवाहर लाल नेहरू सैंटर फॉर एडवांस साइंटीफिक रिसर्च बेंगलूर तथा आई.आई.टी. हैदराबाद में लगेंगी। इनको अगले वित्तीय वर्ष में स्थापित कर दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि विज्ञान व तकनीक में सुधार लाने की जरूरत है तथा इसके लिए और त्वरित कदम सरकार द्वारा उठाए जाएंगे क्योंकि विज्ञान व तकनीक में उन्नति के बिना देश आगे नहीं बढ़ सकता है। कांग्रेसी सांसद चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि क्या सरकार की अगले 3 वर्षों में 60 स्वदेशी सुपर कम्प्यूटरों को स्थापित करने की योजना है तो केंद्र सरकार ने कहा कि फिलहाल ऐसी कोई योजना नहीं है। उन्होंने केंद्र सरकार से यह भी पूछा कि क्या सरकार द्वारा विज्ञान व तकनीक में सुधार लाने के लिए और भी योजनाएं तैयार की गईं तो केंद्रीय मंत्री ने जवाब दिया कि इस संबंध में कई योजनाएं विचाराधीन हैं।

Vatika