कांग्रेस दलितों व पिछड़े वर्ग के घर विहीन लोगों को मकान देने का करेगी ऐलान

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2019 - 08:27 AM (IST)

जालन्धर(धवन): कांग्रेस ने न्यूनतम आय स्कीम का कल अत्यंत गरीब लोगों के लिए ऐलान किया था जिसके तहत इन लोगों को वार्षिक 72,000 रुपए देने की बात कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने की थी। कांग्रेस अब एक और बड़ा ऐलान करने जा रही है जिसके तहत दलितों तथा पिछड़े वर्ग के घर विहीन लोगों को मकान देने का वायदा किया जाएगा। बताया जाता है कि कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र को अंतिम रूप दे दिया है।

कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किसान ऋण माफी के साथ-साथ कांग्रेस कोल्ड स्टोर प्लांट स्थापित करने, फूड प्रोसैसिंग इंडस्ट्री बनाने और साथ ही कृषि आधारित उद्योगों में नौजवानों को रोजगार देने की बात भी कही जाएगी। घोषणा पत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह होगा कि देश में जो दलित परिवार भूमि व घर विहीन हैं, उन्हें कांग्रेस सत्ता में आने के बाद घर उपलब्ध करवाएगी। ऐसा करके कांग्रेस ने गरीबों के बाद दलित लोगों को अपने साथ जोडऩे का पासा फैंका है। कांग्रेस चुनावी घोषणा पत्र में न्यायिक नियुक्तियों के लिए राष्ट्रीय कानून आयोग का गठन करने की बात भी कहेगी। इसी तरह से यूनिवर्सल हैल्थ केयर स्कीम को भी घोषणा पत्र का हिस्सा बनाया गया है। शिक्षा, आसानी से ऋण उपलब्ध करवाने, शिक्षा संस्थाओं में एक वर्ष के भीतर सभी पदों को भरने तथा स्कॉलरशिप की राशि बढ़ाने पर भी जोर दिया जा रहा है।

अप्रैल को जारी होगा घोषणा पत्र, राष्ट्रीय सुरक्षा पर भी जोर दिया जाएगा
कांग्रेस कार्यसमिति ने अपनी बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा विषय पर भी गंभीरता से चर्चा की। बालाकोट हवाई हमले के प्रभाव को देखते हुए कांग्रेस घोषणा पत्र में आतंकवाद से सख्ती से निपटने का वायदा भी देश के लोगों से किया जाएगा। कांग्रेस देश के लोगों में यह बात यकीनी बनाएगी कि पाकिस्तान के प्रति कोई नर्म रवैया नहीं अपनाया जाएगा। इसी तरह से कांग्रेस संतुलित विदेश नीति के पक्ष में है। कांग्रेस अपने चुनावी घोषणा पत्र को 2 अप्रैल को जारी कर देगी। पहले चरण में मतदान 10 अप्रैल को होना है इसलिए कांग्रेस का चुनावी घोषणा पत्र पहले चरण के मतदान से 8 दिन पहले जारी हो जाएगा।

 

Anjna