महिलाओं को सत्ता में 50% भागेदारी देने की तैयारी में कांग्रेस, ओड नंबर वार्ड में लड़ सकेंगी चुनाव

punjabkesari.in Tuesday, Jun 09, 2020 - 11:17 AM (IST)

लुधियाना(पंकज): सत्ता में महिलाओं को बराबर का अधिकार देने का वायदा करने वाली कांग्रेस पार्टी पंजाब में आगामी महीनों में होने वाले निकाय चुनावों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत वार्ड रिजर्व करने की रणनीति पर काम करना आरंभ कर चुकी है। विभाग के मंत्री ब्रह्म महिंद्रा ने इसकी पुष्टि करते हुए स्वीकार किया कि विभाग निकाय चुनावों मे ऑड एंड इवन फार्मूले तहत चुनाव 
करवाने की तैयारी कर रही है। 

ऑड यानी 1,3,5,7,व 9 संबंधी वार्डों में सिर्फ महिलाएं ही चुनाव लड़क सकेंगी। अगर वे इवन नंबर वाले वार्ड में चुनाव लडऩे की इच्छुक हैं तो उसे वहां से भी चुनाव लडऩे की अनुमति होगी। पिछली बार जब राज्य में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनी थी तो मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की अगुवाई में विधानसभा में महिलाओं को निकाय और पंचायती चुनावों में पुरूषों के बराबर चुनाव लडऩे का अधिकार देने संबंधी नियम पारित किया गया था लेकिन सरकार बदल जाने के बाद 10 वर्षों तक यह कानून ठंडे बस्ते में चला गया। बता दें कि बठिंडा, फगवाड़ा, होशियारपुर, मोहाली, पठानकोट की 117 म्युनिसिपल कौंसिल और नोटीफाइड एरिया कमेटियों में सरकार ने जनवरी माह में घोषणा की थी कि यहां चुनाव जून-जुलाई में करवा दिए जाएंगे लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस बार चुनाव सितम्बर से पहले होते नजर नहीं आते।

उधर, लोकल बॉडी विभाग की तरफ से सरकार के महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने संबंधी फैसले को निकाय चुनावों में जमीनी स्तर पर लागू करने के लिएरूपरेखा तैयार करते हुए जल्द इस पर काम आरंभ कर दिया जाएगा। अभी कपूरथला, अबोहर, बटाला को नगर निगम का दर्जा देने का काम भी फाइलों में उलझा हुआ है, जल्द सरकार उन्हें भी हरी झंडी दे सकती है। इसके अलावा एस.सी. कोटे की महिलाओं के लिए भी वार्डों का चुनाव होना है।
 

Vaneet