कांग्रेस लाएगी जीएसटी-2: मनप्रीत बादल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 25, 2018 - 07:15 PM (IST)

नई दिल्ली/चंडीगढ़: पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने आज कहा कि यदि अगले वर्ष केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनती है तो वह वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का नया संस्करण जीएसटी-2 लाएगी।

बादल ने यहां कांग्रेस मुख्यालय में एक प्रेस वार्ता में कहा कि सरकार को पहले कर के स्लैबों को तार्किक बनाने, राज्यों का राजस्व बढ़ाने, कर ढांचा सरल बनाने और अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के बारे में सोचना चाहिए। उन्होंने कहा ‘‘कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अक्सर जीएसटी को गब्बर सिंह कर कहते हैं क्योंकि मौजूदा जीएसटी निर्दयी है।’’  पंजाब के वित्त मंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने जीएसटी के मौजूदा स्वरूप में तीन खामियां चिह्नित की हैं। इसमें स्पष्टता की कमी है और प्रौद्योगिकी संबंधी कई खामियां भी हैं। साथ ही इसमें व्यापारियों और उद्योग के बीच विचार-विमर्श के लिए कोई जगह नहीं है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जीएसटी परिषद को कपड़ा उद्योग में कर को तार्किक बनने का सुझाव दिया है। उसने यह भी कहा है कि कंपोजिशन योजना में छोटे तथा मध्यम उद्योगों के लिए सीमा बढ़ाई जानी चाहिए। लेकिन, कांग्रेस के सुझावों पर परिषद ने ध्यान नहीं दिया है। बादल ने बताया कि कांग्रेस के सदस्यों ने जीएसटी परिषद में कांग्रेस शासित प्रदेश से उपाध्यक्ष नियुक्त करने का सुझाव दिया है और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी इस तरह की मंशा व्यक्त की है। 
 

Vaneet