सदन में गूंजा चिट्टे का मुद्दा: कांग्रेसियों व अकालियों ने अनवर मसीह के साथ एक-दूसरे की दिखाई तस्वीरें

punjabkesari.in Friday, Feb 21, 2020 - 11:22 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): पंजाब विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन शून्य काल दौरान शोर-शराबे के बीच काफी अहम मसले रखे गए। खास बात यह रही कि मुख्यमंत्री ने एक मसले पर जवाब भी दिया। शून्यकाल दौरान पूरा समय शिरोमणि अकाली दल के विधायक वैल में पहुंचकर नारेबाजी करते रहे।  स्पीकर राणा के.पी. सिंह द्वारा शून्यकाल का ऐलान किए जाने के साथ ही के शरणजीत सिंह ढिल्लों ने शिअद द्वारा महंगी बिजली के मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव को स्पीकर द्वारा अनुमति नहीं दिए जाने पर नाराजगी जताई। इसी दौरान स्पीकर ने आप विधायक अमन अरोड़ा को बोलने का समय दे दिया जिस पर शिअद विधायक और भड़क गए और नारेबाजी करते हुए स्पीकर आसन के ठीक सामने वैल में पहुंच गए और नारेबाजी करते रहे। 

अरोड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र ने बेअदबी मामले की जांच संबंधी सुप्रीम कोर्ट की तरफ से पंजाब सरकार के हक में दिए फैसले संबंधी जानकारी दी है जिसका स्वागत किया जाना चाहिए। अब पंजाब सरकार समयबद्ध जांच और दोषियों को सजा यकीनी बनाए। अरोड़ा ने मुख्यमंत्री से मांग की कि स्पष्ट करें कि सुप्रीम कोर्ट की तरफ से दिया फैसला बहिबल कलां, बरगाड़ी और कोटकपूरा गोलीकांड के मामलों के साथ संबंधित है या नहीं, क्योंकि सभी अलग-अलग केस हैं। अरोड़ा ने नारेबाजी कर रहे शिअद विधायकों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह बेअदबी मामले बारे बात सुनने के लिए भी तैयार नहीं हैं, जबकि मसला श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के साथ जुड़ा हुआ है।

इस दौरान विधानसभा में चिट्टे का मामले की गूंज रही। कुलबीर सिंह जीरा ने कहा कि पंजाब सरकार और नशों के खिलाफ काम कर रही एस.टी.एफ. के चीफ हरप्रीत सिंह सिद्धू के आभारी हैं कि अमृतसर में नशा फैक्टरी को पकड़ा गया। बड़ी हैरोईन की खेप मामले में गिरफ्तार अकाली नेता अनवर मसीह के संबंध शिअद नेता बिक्रमजीत सिंह मजीठिया के साथ थे। दोनों के कुछ फोटो भी सदन में लहराए जिसके बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र से पूछा कि वो सदन को बताएं कि क्या उक्त नशा तस्कर और राजनेताओं, खासकर मजीठिया से संबंधों की जांच करवाएंगे? नारेबाजी के शोर की वजह से मुख्यमंत्री उनकी बात सुन नहीं पाए जिसके बाद पीछे बैठे एक मंत्री ने सी.एम. का ध्यान जीरा की बात की तरफ दिलवाया। इतनी ही देर में स्पीकर द्वारा समय देने पर नेता विपक्ष हरपाल सिंह चीमा बोलने के लिए खड़े हुए और उन्होंने भी इसी मामले का हवाला देते हुए पूछा कि क्या सी.एम. जवाब देंगे या नहीं। उधर, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र ने जवाब देते हुए कहा कि नशे से जुड़ा हर मामला गंभीर है और सरकार जांच जरूर करवाएगी। 

अमृतसर में  पकड़ी हैरोइन का कांग्रेसियों के साथ गहरा संबंध : शिअद

 शिरोमणि अकाली दल ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के उस बयान का स्वागत किया है, जिसमें अनवर मसीह के राजनीतिक संबंधों की जांच करवाने का भरोसा दिया गया है। शिअद नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने कहा कि मसीह की कांग्रेस के साथ नजदीकियां रही हैं, इसलिए गहनता से जांच होनी चाहिए। मजीठिया ने कहा कि अनवर और क्रिश्चियन फ्रंट के अध्यक्ष मुन्नवर मसीह द्वारा 2017 विधानसभा चुनाव, 2018 गुरदासपुर लोकसभा उपचुनाव और संसदीय चुनावों में कांग्रेस की सहायता का पूरा ब्यौरा रिकॉर्ड में दर्ज है। यह एक तथ्य है कि मुन्नवर मसीह एकमात्र ऐसा व्यक्ति है जिसकी अल्पसंख्यकों आयोग के चेयरमैन के तौर पर दोबारा नियुक्ति कर कांग्रेस सरकार ने 3 साल के लिए अवधि बढ़ाई थी। 2019 में मंत्री सुखजिंद्र रंधावा समेत वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं के साथ मुन्नवर और अनवर मसीह की विज्ञापनों में छपी फोटो साबित करती है कि दोनों कांग्रेसी हैं। 

अमृतसर हैरोइन जब्त केस के साथ जुड़े दोषियों के राजनीतिक संबंधों की जांच करवाने की मांग करते हुए मजीठिया ने कहा कि केस का मुख्यिा सिमरजीत सिंह संधू सर्वजीत सिंह संधू का बेटा है जिसे 2006 में कांग्रेस सरकार के कार्यकाल दौरान अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड का मैंबर नियुक्त किया गया था। सिमरजीत संधू के कांग्रेस पार्टी के साथ संबंधों की जांच होनी चाहिए और उससे जुड़े कांग्रेसियों का पर्दाफाश कर उनके खिलाफ केस दर्ज होने चाहिए। मजीठिया ने विधानसभा में किसान आत्महत्या और कांग्रेस सरकार की युवाओं को नौकरियां देने में विफलता जैसे लोक मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए की ड्रामेबाजी की सख्त ङ्क्षनदा की। उन्होंने विधानसभा में नशा तस्करी जैसे संवेदनशील मुद्दों पर आम आदमी पार्टी द्वारा कांग्रेस से दिखाई दोस्ती की सख्त ङ्क्षनदा की। उन्होंने कहा कि आप विधायकों ने कांग्रेस पार्टी को निशाना बनाने से साफ इनकार कर दिया। उन्होंने नशा तस्करों का संरक्षण करने के लिए जिम्मेदार कांग्रेसियों के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग नहीं की, क्योंकि कांग्रेस पार्टी की बी टीम बन चुके हैं। इसका लोगों के आगे पर्दाफाश करेंगे और नशा व्यापार में शामिल कांग्रेसी नेताओं के खिलाफ सरकार को कार्रवाई करने के लिए बाध्य करेंगे।

‘आप’ ने 1,300 प्राइमरी स्कूल बंद करने का मुद्दा उठाया
पंजाब विधानसभा के बजट सत्र के दौरान ‘आप’ के जैतो से विधायक मास्टर बलदेव सिंह, प्रिंसीपल बुद्धराम ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए राज्य सरकार द्वारा पिछले कुछ ही समय के दौरान 1,300 सरकारी प्राइमरी स्कूल बंद किए जाने का मामला उठाया।  सदन को जवाब देते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने कहा कि यह सरासर गलत जानकारी है। पिछले कुछ समय के दौरान मात्र 7 स्कूलों को बंद किया गया है, जिनमें से 5 स्कूल ऐसे थे जहां स्टूडैंट्स की संख्या शून्य थी और 2 स्कूलों को संबंधित गांवों की पंचायत की सहमति से बंद किया गया क्योंकि वहां स्टूडैंट्स की संख्या 10 से भी कम थी। मास्टर बलदेव सिंह ने दिल्ली सरकार (केजरीवाल) के शिक्षा मॉडल से पंजाब को सबक लेने की मांग की। साथ ही पंजाब में मुख्यमंत्री की तरफ से 5,500 स्मार्ट स्कूलों के दावे पर भी सवाल उठाए। इस पर सिंगला ने कहा कि स्मार्ट स्कूलों का डाटा विधायक के साथ जरूर शेयर करेंगे। 

swetha