20 सदस्यीय समीति की कैप्टन को सलाह-प्री-बोर्ड परीक्षाओं के आधार घोषित किया जाए 10 वीं का परिणाम

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 08:57 AM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब में लॉकडाउन खत्म करने पर विचार और स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए बनाई गई 20 सदस्यीय विशेषज्ञों की समिति ने सोमवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह को सौंपी अपनी रिपोर्ट में पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड को 10वीं का परिणाम प्री-बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर निकालने की अनुमति देने के लिए कहा है। । इससे छात्र अगली कक्षा की तैयारी शुरू कर सकेंगे। वहीं, स्कूल ग्यारहवीं कक्षा में भी छात्रों को दाखिला दे सकेंगे।

बारहवीं कक्षा के लिए, समिति का कहना है कि चूंकि 70 प्रतिशत परीक्षाएं पहले ही हो चुकी थी, इसलिए बोर्ड सामाजिक दूरी के नियमों का पालना कर अधिक केंद्र बनाकर शेष परीक्षाएं आयोजित करने पर विचार कर सकता है।

इसके साथ ही समीति ने शिक्षा विभाग को सभी कक्षाओं की किताबों को 15 दिनों के भीतर प्रिंट करवाकर स्कूलों तक पहुंचाने के कहा है,जिससे डिप्टी कमिश्नर लॉकडाउन में छूट देकर छात्रों तक इन्हें पहुंचाने का आदेश दे सकें । समीति ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को 15 मई के बाद किसी भी तारीख को परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयार रहने के लिए कहा है, हालांकि सटीक शेड्यूल स्थिति पर निर्भर करता है ।  ऑनलाइन परीक्षाओं की सख्ती से मनाही करते हुए समिति ने छात्रों में वायरस के जोखिम को कम करने के लिए 2 पेपर 3 से 4 शिफ्टों में लेने और परीक्षा की अवधि को दो घंटे करने के लिए कहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News