टेंडीवाला में नए रिंग बांध का 24 घंटों में किया निर्माण

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2019 - 08:50 AM (IST)

चंडीगढ़/फिरोजपुर(अश्वनी, कुमार, भुल्लर): फिरोजपुर जिले के गांव टेंडीवाला में पाकिस्तान की तरफ से भारी मात्रा में पानी छोड़ने के कारण बांध को हुए नुक्सान के मद्देनजर नए रिंग बांध के निर्माण से मौजूदा बांध को मजबूती दी गई है। नए रिंग बांध को 24 घंटों के रिकॉर्ड समय में तैयार किया गया है। 

पाक द्वारा पानी छोड़ने से पहुंचा था बांध को नुकसान
डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद ने बताया कि गांव टेंडीवाला का बांध टूटा नहीं था बल्कि पाकिस्तान की तरफ से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण बांध को नुक्सान पहुंचा था, जिसका पता चलते ही जिला प्रशासन और लोगों ने चौकसी बरतते हुए इस बांध को मजबूत करने के लिए काम शुरू कर दिया था। उन्होंने बताया कि ड्रेनेज विभाग द्वारा नए रिंग बांध का निर्माण किया गया है, जिससे पाकिस्तान से फिरोजपुर की तरफ छोड़े जाने वाले अतिरिक्त पानी से होने वाले नुक्सान से भी निजात मिलेगी। इस क्षेत्र में आई बाढ़ के कारण और ज्यादा मिट्टी बहने के नतीजे के तौर पर मौजूदा बांध कमजोर हो गया था।

नया रिंग बांध बनाया
 सेना और नैशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एन.डी.आर.एफ.) तैनात की गई, जिसने स्थानीय लोगों के सक्रिय सहयोग से बांध को मजबूती दी। आने वाले दिनों में बारिश की संभावना के मद्देनजर पानी की मात्रा अधिक हो सकती है, इसलिए ड्रेनेज विभाग ने मौजूदा बांध के नजदीक एक नया रिंग बांध बनाया है। यह बांध तकरीबन 4&10 फुट ऊंचा और 400 फुट लम्बा है। यह रिंग बांध मौजूदा बांध की अपेक्षा काफी ऊंचा है, जो नदी में अचानक छोड़े जाने वाले पानी से सुरक्षा प्रदान करेगा। 

swetha