आर.एस.एस. के दिल्ली स्थित नए कार्यालय ''केशव कुंज'' का निर्माण पूरा, मिली मंजूरी

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2024 - 10:22 AM (IST)

जालंधर (अनिल पाहवा) : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आर.एस.एस.) के दिल्ली के झंडेवालान इलाके में बन रहे कार्यालय का काम पूरा हो गया है और बड़ी बात यह है कि दिल्ली अर्बन आर्ट्स कमिशन में कार्यालय के निर्माण कार्य के पूरा होने का सर्टीफिकेट भी जारी कर दिया है, जिसके बाद अब कार्यालय का उदघाटन किए जाने का रास्ता साफ हो गया है। हाल ही में दिल्ली अर्बन आर्ट्स कमिशन ने सभी दस्तावेज तथा एन.ओ.सी. की जांच के बाद कार्यालय के कंपलीशन सर्टीफिकेट देने का फैसला किया था। केशव कुंज में बने इस आर.एस.एस. के कार्यालय में 12 मंजिलों के दो टावरों को एन.ओ.सी. दे दी गई है, जबकि बाकी को भी जल्द ही सर्टीफिकेट मिल जाएगा।

गौरतलब है कि आर.एस.एस. अगले साल अपने स्थापना के 100 साल पूरा करने जा रही है और इस संबंध में संगठन की तरफ से कुछ विशेष आयोजन भी किए जाने की योजना है। गौरतलब है कि दिल्ली अर्बन आर्टस कमिशन ने 15 जुलाई 2015 को भवन योजना प्रस्ताव को मंजूर दे दी थी और उसके बाद निर्माण कार्य किया जा रहा था। जानकारी के अनुसार झंडेवालान के करीब 2.5 एकड़ इलाके में बने केशव कुंज में इस नए कार्यालय का निर्माण किया गया है। नवंबर 2016 में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भूमि पूजन के साथ इस कार्यालय का आगाज किया था। 

जानकारी के अनुसार इस पूर्व प्रोजैक्ट में तीन टावर बनाए गए हैं और हर टावर में 12 फ्लोर हैं, जिसके लिए अलग-अलग 13 लिफ्टें लगाई गई हैं। पहले तथा दूसरे टावर में 5-5 लिफ्टें हैं, इसके अलावा 1 एमरजैंसी सर्विस लिफ्ट भी रखी गई है। केशव कुंज के प्रमुख द्वार के बाद एक स्वागत कक्ष बनाया गया है और उसके पास ही हनुमान जी का मंदिर बनाया गया है। इस पूरे निर्माण में कुछ हिस्सा संघ के दिल्ली प्रांत के पास रहेगा, जबकि इसी इमारत में 20 बैड का एक अस्पताल तथा पैथ लैब भी बनाई गई है। संघ के मुखपत्र पांचजन्य तथा आर्गेनाइजर के भी कार्यालय यहां रखे गए हैं। इसके अलावा 200 से ज्यादा गाड़ियां पार्क की जा सकेंगी। संघ प्रमुख मोहन भागवत का आवास भी इसी इमारत में होगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News