कोरोना संकटः पंजाब में परीक्षाएंं करवाने संबंधी यूनिवर्सिटियों व कॉलेजों के लिए दिशा-निर्देश जारी

punjabkesari.in Monday, Jul 06, 2020 - 09:51 AM (IST)

चंडीगढ़ (रमनजीत): पंजाब सरकार द्वारा रविवार को सरकारी और प्राइवेट यूनिवर्सिटियों के सभी उप-कुलपतियों को सरकारी व प्राइवेट यूनिवर्सिटी और कालेज में परीक्षाएं करवाने संबंधी निर्देश जारी किए गए हैं। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार कोविड-19 महामारी के मद्देनजर राज्य की सभी यूनिवर्सिटियों को अपने कैंपसों और संबंधित कॉलेजों में परीक्षाएं करवाने के लिए जारी किए दिशा-निर्देशों की पालना करने की हिदायत की गई है।

दिशा-निर्देशों के अनुसार आखिरी साल या समैस्टर वाले विद्यार्थियों को पिछले इम्तिहानों या समैस्टरों के अंकों /ग्रेड /सी.जी.पी.ए. के आधार पर डिग्रियां /डिप्लोमे प्रदान किए जाएंगे बशर्ते विद्यार्थियों के पिछले इम्तिहानों या समैस्टरों के औसत ग्रेड /अंक /सी.जी.पी.ए. कम से कम पास अंकों /ग्रेड /सी.जी.पी.ए. से अधिक हों।  प्रवक्ता ने बताया कि बीच वाली क्लासों के सभी विद्यार्थियों को अगली क्लास या समैस्टर या साल में प्रोमोट किया जाएगा। परंतु जिन विद्याॢथयों के औसत ग्रेड /अंक /सी.जी.पी.ए. कम से कम पास अंकों /ग्रेड /सी.जी.पी.ए. से कम हैं, को उस समैस्टर की परीक्षा देनी पड़ेगी और फिर उनको डिग्री प्रदान की जाएगी।

आखिरी साल व बीच वाली क्लासों के विद्यार्थियों को अपनी इच्छा अनुसार अपने ग्रेड /अंकों में सुधार के लिए इम्तिहान देने का विकल्प दिया जाएगा।प्रवक्ता ने कहा कि हर यूनिवर्सिटी उक्त दिशा-निर्देशों और अपने नियमों और शर्तों को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों को डिग्री /प्रोमोट करने संबंधी नियम-शर्तों / नीति पर अपने स्तर पर काम करेगी। यदि कोईयूनिवर्सिटी ऑनलाइन परीक्षाएं करवाने की प्रक्रिया अधीन हैं, वह उच्च शिक्षा विभाग की मंजूरी के साथ अपने अमल को जारी रख सकती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News