विशेषज्ञों का दावा: डोरबैल बजाने और अखबार पढऩे से नहीं फैलता कोरोना

punjabkesari.in Saturday, Mar 21, 2020 - 09:10 AM (IST)

जालंधर (मृदुल): कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में जहां एक तरफ तरह-तरह की अफवाहों का बाजार गर्म है, वहीं दूसरी ओर सरकार बार-बार इन अफवाहों से बचने के लिए नोटीफिकेशन जारी कर रही है। आजकल व्हाट्सएप ग्रुपों में एक अफवाह फैलाई जा रही है कि दूध का पैकेट लाने, डोरबैल बजाने या अखबार पढऩे से भी आप कोरोना वायरस की चपेट में आ सकते हैं। इस बारे में एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स ने कहा कि यह एक झूठी अफवाह है।
PunjabKesari
विशेषज्ञों की मानें तो आप बिना डरे अखबर पढ़ सकते हैं और डोरबैल भी बजा सकते हैं। अगर आपको इस बात का फिर भी डर है तो आप इसे इस्तेमाल करने के बाद अच्छे से हाथ को सैनिटाइजर से साफ कर सकते हैं। सिर्फ भीड़भाड़ वाले इलाकों और संदिग्ध व्यक्ति से दूरी बनाए रखें। एक शोध के मुताबिक कोरोना वायरस नरम सतह पर 2 दिन और कठोर सतह पर 4 से 9 दिन तक ही रह सकता है। यह वहां के तापमान और आद्रता पर निर्भर करता है।
PunjabKesari
लेडी होर्डिंग मैडीकल कॉलेज में कम्युनिटी मैडीसिन की एक्सपर्ट डॉ. शिवाजी ने बताया कि दूध के पैकेट या अखबार ऐसी चीजों से वायरस नहीं फैलता है। यह महज एक अफवाह है। लोगों को इससे डरने की जरूरत नहीं है। कागज के सरफेस से ज्यादा ठोस चीजों पर संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। यह वायरस संक्रमित इंसान से फैलता है, न कि अखबार या अन्य चीजों से। ऐसी कोई स्टडी नहीं है जिससे साबित हो, अखबार या दूध के पैकेट से वायरस फैलता हो। भारत में अभी ऐसी स्थिति नहीं है कि यहां हर चीज में वायरस का खतरा हो। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News