जुलाई के अंत तक खत्म होगा कोरोना कहर, पंजाब सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने रिसर्च में किया दावा

punjabkesari.in Monday, May 25, 2020 - 06:56 PM (IST)

पंजाब: इस समय कोरोना वायरस ने हर देश में हाहाकार मचाया हुआ है। पूरे विश्व के साथ साथ भारत में भी इसका प्रकोप कुछ हिस्सों में तेजी से फैल रहा है। इसी के कारण देश में पिछले 2 महीनों से अधिक समय से लॉकडाउन चल रहा है। इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए तरह- तरह के शोध भी किए जा रहे है। भारत में भी इसकी वैक्सीन के विश्लेषण आखिरी चरण पर चलने की भी बात की जा रही है। वही बाकी देश भी इसकी वैक्सीन और रोकथाम के लिए दिन-रात अनुसंधान कर रहे है। 

इसी बीच पंजाब केंद्रीय यूनिवर्सिटी (पीसीयू) बठिंडा और हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी (ऐचपीयू) शिमला की तरफ से एक शोध में दावा किया गया है कि जुलाई अंत या अगस्त की शुरुआत में उत्तर भारत में कोरोना संक्रमण के समाप्त होने की पूरी उम्मीद है। इसी के साथ अक्टूबर के अंत तक कोरोना देश में लगभग पूरी तरह से खत्म हो सकता है। 

इन तथ्यों पर की गयी है रिसर्च 
इस अध्ययन के लिए ससेपटिब्ल इंफेक्टेड रिकवर्ड (SIR) मॉडल का प्रयोग किया गया है। इस मॉडल के तहत कोरोना के गंभीर रोगी, संक्रमित रोगी और जो ठीक हो चुके हैं उन सभी के आंकड़ों पर रिसर्च किया गया है। इस के साथ ही, अध्ययन में यह भी कहा गया है कि आने वाले समय में डेटा का पैटर्न भी बदल सकता है।

रिसर्च में किये गए है ये दावे 
पंजाब सेंट्रल यूनिवर्सिटी के फिजिक्स डिपार्टमेंट के प्रो.अशोक कुमार ने कहा कि 10 जून तक हरियाणा में, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अगस्त के दूसरे सप्ताह तक, वहीं उत्तराखंड में जून के पहले सप्ताह में और हिमाचल प्रदेश में कोरोना जून के अंतिम सप्ताह तक खत्म हो सकता है। केरल में कोरोना खिलाफ उठाए उचित क़दमों के कारण वहां इसके असर का अंतिम पड़ाव है। 

Edited By

Tania pathak