कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार, स्वास्थ्य मंत्री ओ.पी. सोनी से खास बातचीत

punjabkesari.in Saturday, Jan 08, 2022 - 10:37 AM (IST)

जालंधर: पंजाब में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है। जहां पंजाब में कुछ ही समय में चुनाव होने वाले हैं तो वहीं कोरोना भी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में पंजाब सरकार की ओर से क्या कुछ तैयारियां की गई हैं कोरोना से निपटने के लिए, क्या प्लान है, इसको लेकर पंजाब केसरी के नवीन सेठी ने पंजाब के डिप्टी सी.एम. और स्वास्थ्य मंत्री ओ.पी. सोनी से खास बातचीत की।

प्र: लोग कह रहे हैं कि कोरोना आम लोगों के लिए है, नेताओं के लिए नहीं?
उ:
कानून सबके लिए बराबर है। जहां तक रैलियों का सवाल है, उसके लिए विचार किया जा रहा है। अगर कोई गाइडलाइन केंद्र सरकार की ओर से राज्यों के लिए आती है तो सरकार जल्द ही इस पर फैसला करेगी। अभी तो केंद्र सरकार की ओर से कोई गाइडलाइन नहीं आई है। जहां तक रैलियों का मामला है तो मैं समझता हूं कि यदि कोरोना के केस इसी तरह से बढ़ेंगे तो जल्द ही सब कुछ बैन हो जाएगा।

प्र: पंजाब में कोरोना की क्या स्थिति है?
उ:
प्रदेश में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, सरकार की ओर से हर तरह के इंतजाम किए गए हैं। तीसरी लहर के बारे में हमें पहले पता था। तीसरी लहर जो आ गई है, केस बढ़ रहे हैं लेकिन घबराने की किसी को जरूरत नहीं है। सभी लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत है।

प्र: सरकार क्या प्रिकॉशन ले रही है इसको लेकर? 
उ:
सरकार एडवरटाइजमेंट कर रही है। सभी लोगों से अपील की जा रही है कि कोरोना को लेकर सरकार की जो गाइडलाइन है, उसे फॉलो करें।

प्र: पहली वेव में हमें नॉलेज नहीं थी। अब थर्ड वेव का पता है तो अस्पतालों में क्या व्यवस्था की गई है?
उ:
अस्पतालों में सारे इंतजाम हैं। सब कुछ ठीक है। हमारे पास पूरे बैड हैं। ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की भी पूरी व्यवस्था है। ऑक्सीजन की पिछली बार कमी रही थी। इस बार ऑक्सीजन का हर तरह का अरेंजमेंट है। अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगे हैं। 70 अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गए हैं और बाकी अस्पतालों में भी काम चल रहा है। किसी तरह की मुश्किल सरकार की ओर से आने नहीं दी जाएगी।

प्र: सबसे ज्यादा केस पंजाब में कहां आ रहे हैं?
उ:
आज भी 2400 के करीब पंजाब में केस आए हैं। केस हर दिन बढ़ रहे हैं। कल 24 हजार के करीब टैस्ट किए गए, जिनमें से 2400 लोग कोरोना संक्रमित मिले। हम ज्यादा सैंपल ले रहे हैं, हमने टारगेट दे रखा है कि हर दिन 30 से 35 हजार टैस्ट करने हैं।

प्र: बूस्टर डोज किस-किस को लगाई जा रही है। इसको लेकर क्या प्लानिंग की गई है?
उ:
60 से ऊपर वाले लोगों को हम कह रहे हैं कि वो बूस्टर डोज लगवाएं। उसके बाद 15 से 18 साल के बच्चों को हम कह रहे हैं कि उनके लिए भी वैक्सीन जरूरी है। सबको तेजी से वैक्सीन लग रही है। दो-तीन दिन में हमने डेढ़ लाख के करीब बच्चों को वैक्सीन लगा दी है। हर रोज लाख तक हम 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन लगा रहे हैं।

प्र: जिन लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग गई हैं, अब उन्हें बूस्टर डोज लगेगी और ये कब से शुरू होगी?
उ:
जिन लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग गई हैं, उन्हें बूस्टर डोज लगाई जाएगी। अभी हम सभी को कह रहे हैं कि वैक्सीन लगवाएं। सिंगल डोज अभी 85 प्रतिशत से ऊपर लोगों को लग चुकी है। डबल डोज को लेकर पीछे लोगों ने लापरवाही बरती लेकिन फिर भी हमने 50 प्रतिशत से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगा दी है। बाकी हम सबको कह रहे हैं कि जिन्होंने सिंगल डोज लगवा ली है, वे दूसरी डोज भी जरूर लगवाएं।

प्र: सार्वजनिक जगहों पर लोगों की भीड़ न लगे, इसको लेकर क्या प्लानिंग की गई है?
उ:
हमारा सिस्टम बिल्कुल ठीक है। सरकार सब कुछ देख रही है। डेली बैठकें ले रहे हैं। हमारा स्थिति पर पूरा ध्यान है। तीसरी वेव को लेकर जैसी भी जरूरत पड़ेगी, सरकार ने उसको लेकर इंतजाम पूरे कर दिए हैं।

प्र: इटली से अमृतसर लौटी फ्लाइट में मिले कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से कुछ भाग गए हैं। क्या वो वापस आ गए हैं?
उ:
डिप्टी कमिश्नर, अमृतसर यह मामला देख रहे हैं। भागे हुए लोगों के खिलाफ जो भी कानूनी कार्रवाई होगी, वह अमल में लाई जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News

Recommended News