शुगर-ब्लड प्रेशर व अन्य बीमारियों से पीड़ित लोग हो जाएं सावधान!

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 01:07 PM (IST)

अमृतसर(दलजीत): शुगर ब्लड प्रेशर तथा अन्य बीमारियों से पीड़ित लोग सावधान हो जाएं कोरोना वायरस गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को आसानी से अपनी जकड़ में ले रहा है। उक्त बीमारियों से पीड़ित मरीजों का समय पर इलाज न होने के कारण वह कोरोना के कारण मृत्यु का शिकार बन रहे हैं। अमृतसर में रविवार को अमृतसर में कोरोना संक्रमित दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 21 नए पाजिटिव रिपोर्ट हुए हैं वहीं 39 मरीज स्वस्थ भी हो चुके हैं।

जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस जहां हर एक वर्ग को अपनी ग्रिफ्त में ले रहा है, वहीं सबसे ज्यादा शुगर, ब्लड प्रैशर तथा अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को आसानी से अपनी ग्रिफ्त में ले रहा है। अमृतसर में अभी तक जिन मरीजों की मौत हुई है, उनमें से अधिकतर वह मरीज हैं, जो बुजुर्ग तथा विभिन्न बीमारियों से पीड़ित थे। उक्त बीमारियां पहले ही मरीज के शरीर में अन्य बीमारियों से लडऩे की सहनशक्ति कम कर देती हैं। ऊपर से कोरोना वायरस इन मरीजों को अपनी पकड़ में लेकर गंभीर अवस्था में पहुंचा देता है।

सेहत विभाग का भी मानना है कि यदि उक्त बीमारियों से पीड़ित मरीज समय पर अपना इलाज करवा लें तो कोरोना वायरस से समय पर उनका बचाव हो सकता है। अमृतसर में अब लोग लापरवाह हो गए हैं, वह न तो सोशल डिस्टैसिंग के नियमों की पालना कर रहे हैं तथा न ही मास्क लगा रहे हैं। इस दौरान बीमारियों की गिरफ्त में आए लोगों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए खासकर बुजुर्गों को बिना काम के घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। अमृतसर में कोरोना संक्रमित कुल 464 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। कुल पाजिटिव केस 12085 हैं। इनमें से 11316 स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं एक्टिव केस अब 305 हैं।

Vatika