7 हजार के पार पहुंचा पंजाब में कोरोना मरीजों का आंकड़ा, एक महीने में बढ़े 4400 मरीज

punjabkesari.in Friday, Jul 10, 2020 - 09:31 AM (IST)

जालंधर(सोमनाथ): पंजाब में कोरोना का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा। वीरवार को 232 नए मरीजों के साथ प्रदेश में कोरोना के पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 7207 तक जा पहुंचा, जबकि 6 और लोगों की मौत कोरोना की वजह से हो गई। राज्य में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 183 पहुंच चुकी है। लुधियाना में मरीजों का आंकड़ा 1248 जा पहुंचा। वीरवार को भी जिला में 54 केस नए सामने आए।

इसके बाद दूसरे नंबर पर जालंधर में 38 मरीज पॉजिटिव पाए गए। वीरवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजों में लुधियाना, जालंधर और संगरूर के कई पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी शामिल हैं। इनके अलावा जालंधर में एक डॉक्टर के भी कोरोना की चपेट में आने की सूचना है, जबकि कुछ दिन पहले पठानकोट के सिविल सर्जन भी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। बीते बुधवार को रा’य के 2 जजों भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। उल्लेखनीय है कि 9 जून से 9 जुलाई तक प्रदेश में 4400 मरीज बढ़ चुके हैं। 9 जून को पंजाब में कोरोना के पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2807 थी, जबकि आज  वीरवार (9 जुलाई) को यह संख्या बढ़कर 7207 पहुंच गई है।


इन जिलों में कोरोना पॉजिटिव आ चुके अधिकारी
अमृतसर:
डी.एस.पी. मनजीत सिंह, एस.एच.ओ. नीरज कुमार सहित आधा दर्जन ए.एस.आई. तथा 3 दर्जन के करीब हैड कांस्टेबल व कांस्टेबल कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं।
लुधियाना: बी.डी.पी.ओ. नवदीप कौर (जसवीर कौर की बेटी), बस्ती जोधेवाल थाना मुखी अर्शप्रीत कौर, एडीशनल एस.एच.ओ. शिमलापुरी सिमरजीत कौर, डी.सी.पी. अश्विनी कपूर।


रिकवरी दर औसतन 71.1 प्रतिशत 
पंजाब में कोरोना पीड़ितों की संख्या लगातार बढ़ रही है, मगर जिस गति से रा’य में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है उसी रफ्तार से मरीज स्वस्थ होकर घरों को भी लौट रहे हैं। यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गत सप्ताह कोरोना से निपटने के लिए पंजाब की माइक्रो कंट्रोल विधि और घर-घर सर्वेक्षण नीति को सराह ही नहीं चुके बल्कि दूसरे रा’यों को भी पंजाब मॉडल अपनाने की सलाह दे चुके हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी मॉडल से पंजाब को महामारी से बचाने में बड़ी सफलता मिली है।


प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति


अब तक कुल लिए गए सैंपल
3,69,425
पॉजिटिव मरीज 7207
ऑक्सीजन सपोर्ट पर मरीज 51
वैंटीलेटर पर मरीज 11

 

Vatika