पंजाब में बढ़ सकता है कोरोना पॉजीटिव का आंकड़ा

punjabkesari.in Saturday, Apr 04, 2020 - 08:46 AM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): पंजाब में कोरोना पॉजीटिव केसों का आंकड़ा बढ़ सकता है। वजह है तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों की प्राथमिक रिपोर्ट का पॉजीटिव आना। सरकार ने बताया कि अभी तक जिन जमातियों का टैस्ट किया गया है, उनकी प्राथमिक रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। सरकार के मुताबिक पंजाब में तब्लीगी जमातियों की अच्छी-खासी संख्या है। दिल्ली में हुए समागम में काफी संख्या में जमातियों ने हिस्सा लिया था, अब तक सरकार ने 100 जमातियों को ढूंढ लिया है। 

राज्यभर के तमाम प्रशासनिक अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी जमाती को बिना टैस्ट के न छोड़ा जाए और पॉजीटिव पाए जाने वालों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जाए। तब्लीगी जमातियों को लेकर पंजाब सरकार पूरी तरह हरकत में आ चुकी है। पंजाब सरकार ने तब्लीगी जमातियों को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। स्वास्थ्य सचिव द्वारा जारी ये दिशा-निर्देश राज्य के तमाम डी.सी. और एस.एस.पी. को जारी किए गए हैं। बताया जा रहा है कि अधिकतम जमातियों, जिनकी कोविड-19 की पहली रिपोर्ट पॉजीटिव आएगी, को अस्पताल में आइसोलेशन में भर्ती कर लिया जाएगा। उन्हें घर जाने की इजाजत तभी दी जाएगी जब उनका टैस्ट रिजल्ट नैगेटिव आएगा या फिर उन्हें दिल्ली से वापस आए 16 दिन से ऊपर हो चुके होंगे।

मोहाली से जमातियों के पॉजीटिव आंकड़े की हो चुकी है शुरूआत
कोरोना पॉजीटिव मामलों में मोहाली ने खतरे की घंटी भी बजा दी है। शुक्रवार को ही दो जमाती पॉजीटिव पाए गए हैं। मोहाली के डी.सी. गिरिश दयालन ने बताया कि मोहाली में पॉजीटिव पाए गए दोनों मामलों में कंटोनमैंट जोन बना दिए गए हैं, पारिवारिक सदस्यों को भी इसके लिए जानकारी से अवगत करा दिया गया है। इसी कड़ी में आलमगिर गांव में 10 परिवारों को एकांतवास में भेज दिया गया है। 


सरकार बता चुकी है 200 गए थे निजामुद्दीन 
वीरवार को डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने बताया था कि अलग-अलग समय पर पंजाब से 200 व्यक्ति निजामुद्दीन गए थे और वापस लौटे थे। इस तरह 12 जिलों के प्रभावित होने की आशंका है। उनको ढूंढने के अलावा दूसरे रा’यों के व्यक्तियों को भी ढूंढा जा रहा है जो तब्लीगी जमात के काम के लिए पंजाब आए हैं। स्वास्थ्य विभाग को भी इस बारे में बता दिया गया है और उनको ढूंढने की कोशिशें जारी हैं। विभाग को अब तक ऐसे व्यक्तियों में से 125 की सूची मिली है जिनमें से 7& का पता लगाया गया है और 25 के नमूने एकत्रित कर लिए गए हैं। 

Vatika