कोरोना के बढ़ते कदम, पंजाब के इस शहर में लगा कर्फ्यू

punjabkesari.in Thursday, Aug 27, 2020 - 03:14 PM (IST)

अमृतसर(सुमित खन्ना): एडिशनल डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांशू अग्रवाल ने जिले में बढ़ रही कोरोना महामारी पर चिंता प्रकट करते हुए जिला निवासियों को स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों की सख्ती से पालना करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि पहले हमारे जिले में प्रतिदिन औसतन 50 मरीज ही आते थे परन्तु अब औसत के हिसाब से 65 मरीज रोज पॉजिटिव पाए जाते हैं। 24 अगस्त को एक ही दिन 100 से अधिक कोरोना पॉजिटिव केस जिले में आए हैं, जो कि खतरे की घंटी है। उन्होंने कहा कि इन बढ़ रहे मामलों को रोकने के लिए जरूरी है कि लोग सरकार और स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाई गई हिदायतों की पालना करें।

कोरोना के कारण पंजाब के अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, मोहाली और पटियाला जिले सबसे अधिक प्रभावित हैं। पिछले दिनों कैप्टन अमरेंदर सिंह ने ज्यादा सख्ती करने के संकेत दिए थे। इसी के मद्देनज़र आज डा. हिमाशूं ने बताया कि इस समय पर शहर में 6 इलाके माइक्रो कंटेनमैंट जोन घोषित किए जा चुके हैं, जहां लगातार 10 दिनों तक कर्फ्यू रहेगा और जरूरी वस्तुओं की सप्लाई को छोड़ कर किसी भी गतिविधि पर रोक रहेगी। उन्होंने बताया कि इन इलाकों में ब्रह्म नगर, गोपाल नगर, जवाहर नगर, गली कक्कियां वाली, शिमला मार्केट और कटड़ा बग्घियां आदि शामिल हैं।

रोज शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा कर्फ्यू
उन्होंने बताया कि इस समय पर सरकार द्वारा शनिवार और रविवार को पूर्ण कर्फ्यू रोज शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक लगाया गया है। इसमें डॉक्टरी सहायता, यात्रियों और वस्तुओं की गतिविधियों आदि की इजाज़त है परन्तु गैर जरूरी गतिविधियों पर पूरी तरह रोक रहेगी। इसी तरह रोज 50 प्रतिशत दुकानें ही खोली जा रही हैं। चार पहिया वाहनों पर तीन सवारियों और बसें 50 प्रतिशत सीटों के साथ ही चल सकतीं हैं। इसी तरह सरकारी और निजी दफ्तर 50 प्रतिशत स्टाफ के साथ चलाने के आदेश हैं।

डा. हिमाशूं ने लोगों को की अपील
एडिशनल डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि डिप्टी कमिश्नर गुरप्रीत सिंह खहरा की ओर से जिले में हर तरह के जलसे जिसमें सामाजिक, राजसी आदि शामिल हैं, पर पूरी तरह रोक लगाई जा चुकी है। विवाह समारोह पर सिर्फ 30 लोग और अंतिम संस्कार मौके सिर्फ 20 लोगों की इजाज़त है। हिमाशूं ने लोगों से अपील की कि वह जिले को कोरोना के प्रकोप से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों की पालना यकीनी बनाएं, इसी में उनकी और उनके परिवार की भलाई है।

 

Sunita sarangal