लोगों को जागरूक करने के लिए व्यापक मुहिम चलाने का निर्णय

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 06:37 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब सरकार ने राज्य में कोविड-19 के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए व्यापक मुहिम चलाने का फैसला किया है। स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिन्द्रा की अध्यक्षता में सात मंत्रियों के समूह (जीओएम) की कल बैठक हुई जिसमें इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए कुछ फैसले लिए गए। उन्होंने उपायुक्तों को अपने-अपने जिलों में रैलियां, कार्यक्रम करने को मंजूरी न देने की हिदायत दी तथा धार्मिक नेताओं और डेरा प्रमुखों को भी अपने धार्मिक समागमों को भी रद्द करने की अपील की। 

मोहिन्द्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समूह में ओम प्रकाश सोनी, तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा, रजिया सुल्ताना, बलबीर सिंह सिद्धू, विजय इंदर सिंगला और भारत भूषण आशु शामिल हैं। मंत्रियों का समूह हर रोज स्थिति का जायजा लेगा और आवश्यक दवाओं की उपलब्धता, मैडीकल और पैरा-मैडीकल स्टाफ की उपलब्धता और राज्य भर में आइसोलेशन वार्ड स्थापित करने को यकीनी बनाएगा जिससे कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों को अलग रखा जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य के प्रशासनिक अमले ने तत्काल कार्यवाही करते हुए राज्य भर में कोविड-19 के मरीजों को अलग रखने के लिए 2200 बैड तैयार करवाए। इसके अलावा प्राईवेट अस्पतालों में 250 वैंटिलेटर हैं। 

अमृतसर और पटियाला के सरकारी मैडीकल कॉलेजों में 20-20 वैंटिलेटर तैयार हैं। उनके अनुसार लोगों को स्वयं को कोविड-19 से बचाने के लिए हाथ मिलाने, भीड़ वाले स्थानों पर जाने, धार्मिक जलसे से गुरेज करने सम्बन्धी जागरूक करने के लिए सभी सरकारी विभागों, इंडियन मैडीकल एसोसिएशन (आई.एम.ए.), सामाजिक और धार्मिक संस्था और एन.जी.ओज़ के साथ साझे तौर पर जागरूकता मुहिम चलाई जाएगी। आंगनवाड़ी वकर्र, डीडीपीओज/ बीडीपीओज और पंचायत सचिव ग्रामीण क्षेत्र के लोग को जागरूक करने के लिए निजी तौर पर संपर्क करेंगे। उन्होंने कहा कि मंत्री समूह हाल में जारी दिशा निर्देशों की पालना तथा प्रगति का जायजा लेने के लिए कार्यवाही रिपोर्ट की समीक्षा करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News