कोरोना वायरस : बठिंडा में चीन से पहुंचे 156 लोगों पर सेहत विभाग की नजर

punjabkesari.in Friday, Feb 07, 2020 - 08:50 AM (IST)

बठिंडा(विजय): कोरोना वायरस को लेकर सेहत विभाग ने कमर कस ली है। इस संबंध में सिविल अस्पताल में एक आइसोलेशन वार्ड का निर्माण किया गया है, जबकि अन्य टैस्टों के प्रबंध भी मुकम्मल किए गए हैं। इसके साथ ही विभाग की ओर से चीन से हाल ही में लौटे 156 लोगों पर गहनता से नजर रखी जा रही है। विभाग की टीमें इन लोगों के घरों में जाकर वायरस की जांच कर रही हैं। उक्त सभी लोगों में कोरोना वायरस से प्रभावित होने पर पाए जाने वाले लक्षणों की पड़ताल की जा रही है लेकिन अभी तक कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से प्रभावित नजर नहीं आया। गत दिनों कुछ संदिग्ध लोगों के  बारे पता चला था लेकिन विभाग द्वारा की गई जांच में उनमें कोई ऐसा लक्षण नहीं पाया गया जो उनके कोरोना वायरस से पीड़ित होने की पुष्टि कर सके। 

एयरपोर्ट अथारिटी ने सौंपी उक्त लोगों की सूची
एयरपोर्ट अथारिटी चंडीगढ़ की ओर से विभाग को 156 ऐसे लोगों की सूची भेजी गई थी, जो हाल ही में चीन से होकर आए हैं। उक्त लोगों पर विभाग द्वारा विशेष नजर रखी जा रही है। इन लोगों की जांच का काम शुरू कर दिया गया है। अगर कोई इनमें से संदिग्ध मरीज पाया गया तो तुरंत उसका उपचार शुरू किया जाएगा। विभाग की ओर से सैंपल लेकर पुणे भेजने के भी पूर्ण प्रबंध कर लिए गए हैं। इन लोगों पर 28 दिनों तक पैनी नजर रखी जाएगी। इसके अलावा इन लोगों को 28 दिनों तक घरों से बाहर न निकलने के बारे भी जानकारी दी जा रही है ताकि अगर कोई व्यक्ति कोरोना से पीड़ित है तो उससे आगे वायरस न फैल सके।

विभाग पूरी तरह मुस्तैद 
 एस.एम.ओ. :एस.एम.ओ. डा. सतीश गोयल ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर विभाग पूरी तरह मुस्तैद है। हर प्रकार के प्रबंध करके रखे गए हैं। चीन से लौटने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है। उनके तथा उनके परिजनों की भी जांच की जा रही है। अगर इस दौरान किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस से पीड़ित होने के लक्षण मिलते हैं तो तुरंत उसके व उसके परिजनों के सैंपल लेकर पुणे भेजे जाएंगे। 

swetha