विश्व में बढ़ रहा कोरोना वायरस, एयरपोर्ट सहित सभी विभाग सतर्क

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 08:54 AM (IST)

अमृतसर(इन्द्रजीत): कोरोना वायरस को लेकर विश्व भर में फैली दहशत के साथ लोगों में शंका का माहौल भी है और लोग उन देशों में जाने से कतरा रहे हैं, जिनमें कोरोना वायरस फैला है या संभावित है। इसी बीच देश के हवाई अड्डों पर सतर्कता बरती जा रही है।

अमृतसर अंतर्राष्ट्रीय श्री गुरु राम दास जी एयरपोर्ट पर भी कोरोना वायरस को लेकर एयरपोर्ट प्रबंधन, एयरलाइंस, सेहत विभाग पूरी तरह सतर्क हैं और आने वाले यात्रियों की गहनता से चैकिंग की जा रही है। इस संबंध में पंजाब केसरी ने सर्वेक्षण में देखा कि संबंधित विभाग अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए एयरपोर्ट, बस स्टैंड और होटलों पर नजर रखे हैं, ताकि दूसरे देश से आया संदिग्ध रोगी आम लोगों में न जा सके। इस दौरान अमृतसर एयरपोर्ट पर डायरैक्टर मनोज चंसोरिया के न मिलने पर संयुक्त महाप्रबंधक कैप्टन विवेक अतरी ने बताया कि भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण पूरी सतर्कता बरत रहा है और सेहत विभाग को पूरा सहयोग दिया जा रहा है और पूरे स्टाफ को निर्देश दिए हैं कि किसी भी संदिग्ध यात्री की सूचना एयरपोर्ट प्रबंधन को दें। एयरपोर्ट पर आज बहुत कम रौनक दिखी और अपने लोगों को छुटपुट गिनती में रिसीव करने आए और न ही एयरपोर्ट की टर्मिनल इमारत के बाहर कारों की कतारें दिखीं। वहीं सभी निराधार अफवाहों के बीच इस बात की पुष्टि हो रही है कि कोरोना वायरस पहले से आगे बढ़ रहा है। 

विमानों की हो रही गहन चैकिंग
एयर इंडिया के स्थानीय महाप्रबंधक आर.के. नेगी ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर पूरा स्टाफ यात्रियों पर निगाह रखे हुए है और विमानों में यात्रियों के आने से पूर्व सफाई का पूरा प्रबंध रखा जा रहा है और इंफैक्शन रोकने 
को स्प्रे किए जा रहे हैं, साथ ही हर अंतर्राष्ट्रीय यात्री से विमान यात्रा के दौरान बीच में बार-बार हाल पूछा जा रहा है। कोई भी शिकायत होने पर तुरंत चिकित्सा अधिकारी की सहायता दी जाती है। बुधवार को 15 से 20 यात्री चीन से आए थे, जिनमें श्रीलंका व अन्य देशों के यात्री थे। इन्हें जापान के टोक्यो शहर से लाया गया था। इनकी गहन जांच की तो सभी ठीक थे। 
 

होटलों पर रखी जा रही निगाह
नगर निगम के सेहत अधिकारी डा. अजय कंवर ने बताया कि रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एयरपोर्ट के निकट होटलों पर निगाह रखी जा रही है और उन्हें सतर्क किया गया है कि किसी भी तकलीफ से पीड़ित व्यक्ति की सूचना निगम के सेहत विभाग को दें। 

अफवाहों से बचें लोग : डी.सी.
डी.सी. शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने कहा है कि कोरोना वायरस के बारे में पूरी सतर्कता बरती जा रही है और इसके लिए हैल्पलाइन भी एयरपोर्ट पर मौजूद है। संबंधित विभागों को कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। जिला प्रशासन इसके लिए पूरी तरह मुस्तैद है। उन्होंने कहा कि जो अफवाहें फैलाने वालों से सतर्क रहें। ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।

हैल्थ विभाग की टीमें दिन-रात सतर्क
सिविल सर्जन डा. प्रभदीप कौर जौहल ने कहा कि हैल्थ विभाग की टीमें दिन-रात सतर्क हैं। पंजाब केसरी ने उनसे कोरोना वायरस के बारे में आवश्यक जानकारी ली। देखा जा रहा है कि बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो बिना कारण वायरस को लेकर भ्राङ्क्षतयों में फंसे हुए हैं, वहीं ऐसे लोग भी है जो इसके बारे में अनजान हैं। इस संबंध में सिविल सर्जन ने कई प्रकार की जानकारियां दीं जो इस प्रकार हैं:

प्र. क्या वैश्विक तौर पर वायरस का खतरा थमने या घटने लगा है या बढऩे की आशंका है?
. जी हां, इसका खतरा फिलहाल बढ़ रहा है और हमें सतर्कता की आवश्यकता है। 
प्र. इससे बचाव में क्या किया जाए। 
. लोगों को चाहिए फिलहाल चीन आदि देशों में न जाएं, जहां खतरा है। 
प्र. एयरपोर्ट पर कितने यात्रियों की जांच की गई। 
उ. करीब 9 हजार लोगों की शिनाख्त कर नाम, पते, फोन नंबर के साथ फार्म में पूरा ब्यौरा दर्ज किया गया है।  
प्र. क्या इनमें कोई पॉजिटिव मिला। 
उ. नहीं, सबके रिजल्ट नैगेटिव रहे। 
प्र. कोरोना वायरस ज्यादातर कहां से फैलता है। 
उ. सांसों से कोरोना फैलता है।
प्र. चीन के अलावा और किन देशों में यह फैल रहा है। 
उ. इटली में कुछ मामले देखे गए हैं, इसलिए जांच टीमों से इन देशों से आने वालों पर नजर रखने को कहा गया है। 
प्र. कहा जा रहा है कि चीन से आने वाले माल का प्रयोग न किया जाए, क्योंकि इसमें भी वायरस हो सकता है। 
उ. ऐसी कोई सूचना नहीं मिली है।
प्र. क्या पानी में तैरने वाले जीव या मछलियां संक्रमित हो सकती हैं। 
उ. मछलियां आदि जीवों पर कोई असर नहीं होता।
प्र. कुछ सोशल मीडिया पर इसे जैविक हथियार कहा गया है। 
उ. मैं इसके बारे में कुछ नहीं कहना चाहती, ऐसी अफवाहों फैलाने वाले लोग को अधिक डराते हैं। 
प्र. लोगों के लिए कोई विशेष हिदायत। 
उ. कच्चे मांस का सेवन न करें। यदि कोई छीेंके रहा हो तो उससे दूर रहें और अगर ज्यादा तकलीफ दिखे तो तुरंत हैल्थ विभाग को सूचना दें। 
प्र. क्या कुछ नॉनवैज खाने से इंफैक्शन का खतरा है?
उ. अभी तक ऐसी कोई सूचना नहीं मिली। 
प्र. लोगों को अफवाहों से जागरूक करने के लिए क्या किया जाएगा?
उ. अफवाहें फैलाने वालों पर केस दर्ज करवाए जाएंगे। 
प्र. सेहत विभाग के प्रबंधों में क्या विशेष है?
उ. सेहत विभाग की टीमें दिन-रात सतर्क हैं, एयरपोर्ट पर भी स्कैनर लगा है और डाक्टरों की टीम प्रत्येक अंतर्राष्ट्रीय उड़ान से आए यात्रियों को स्कैन कर रही है।

Vatika