कोरोना वायरस: बसों-ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों में दहशत

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 10:14 AM (IST)

फिरोजपुर(खुल्लर, भुल्लर): कोरोना वायरस के कारण पूरे विश्व में डर का माहौल है। भारत सरकार द्वारा भी इसको महामारी घोषित किए जाने के बाद कई सरकारी विभागों में 31 मार्च तक छुट्टियां कर दी गई हैं और जलसे 31 मार्च तक रोक लगाने के मद्देनजर मुलतवी कर दिए गए हैं। 

देश में जहां हवाई यात्रा बंद की गई है, वहीं अन्य जनतक साधनों द्वारा यात्रा करने वाले लोगों में दहशत देखी जा रही है जिस कारण रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों, टैक्सी स्टैंडों आदि पर लगातार लोगों की संख्या कम हो रही है। आज फिरोजपुर छावनी बस स्टैंड में ट्रांसपोर्टरों, रोडवेज मुलाजिमों और यात्रियों के साथ विशेष बातचीत में सामने आया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए जो सरकार द्वारा हिदायतें दी गई हैं उन पर अमल नहीं किया जा रहा है। लोगों ने बताया कि वह अति आवश्यक कार्य होने पर ही यात्रा कर रहे हैं। रोडवेज सूत्रों अनुसार फिरोजपुर से अम्बाला, दिल्ली सहित अन्य शहरों को चलने वाली सरकारी और प्राइवेट बसों में यात्री न होने के कारण बसों को रद्द किया जा रहा है। फिरोजपुर से अम्बाला जाने वाली सरकारी बस (पी.बी. 05 ए.के. 0519) के कंडक्टर दविन्दर सिंह ने बताया कि बसों में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 40 प्रतिशत रह गई है और इस रूट पर यात्री न होने के कारण बसें खाली चलानी पड़ रही हैं। फिरोजपुर से अमृतसर रूट पर चलने वाली प्राइवेट बस (पी.बी. 05-5778) में भी बाद दोपहर सवारियों की संख्या सिर्फ 4 ही थी। कोरोना वायरस के कारण सरकारी और प्राइवेट ट्रांसपोर्ट को लाखों रुपए का नुक्सान उठाना पड़ रहा है। 

बसों में वॉयरस फैलने का अंदेशा
यात्री बसों में चढ़ते और उतरते समय रेलिंग का प्रयोग करते हैं जिसको हर बस स्टॉप पर सैनेटाइज करने के प्रशासन द्वारा आदेश दिए गए थे परन्तु ये आदेश मीटिंगों तक ही सीमित रह गए हैं। बहुत से ट्रांसपोर्टरों द्वारा बसों को सैनेटाइज नहीं किया जा रहा। जिले के डिप्टी कमिश्नर द्वारा जारी आदेशों अनुसार बस की दरवाजे वाली रेलिंग को हर स्टॉपेज पर सैनेटाइज करना जरूरी है परन्तु यात्रियों से मिली जानकारी अनुसार ट्रांसपोर्टरों द्वारा इस तरह का कुछ भी नहीं किया जा रहा। जिस कारण वायरस फैलने का पूरा अंदेशा रहता है। लोगों की मांग है कि बसों में रेलिंग को समय-समय पर सैनेटाइज किया जाए और बसों में सैनेटाइजर भी उपलब्ध करवाए जाएं। 

ट्रांसपोर्टरों को टैक्स में दी जाए छूट : बेअंत सिंह 
बस अड्डा फिरोजपुर छावनी में बातचीत करते प्राइवेट कम्पनी के बेअंत सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण सभी व्यापार दिन-ब-दिन बंद हो रहे हैं। पंजाब के अलग-अलग रूटों पर चलने वाली बसों को यात्री नहीं मिल रहे जिस कारण कई बसें रद्द कर दी गई हैं। सरकार को चाहिए घाटे में जा रही ट्रांसपोर्ट को टैक्सों में छूट दी जाए। बस स्टैंडों में दुकानदारी करने वालों का व्यापार भी ठप्प हो गया है।

 

Vatika