कोरोना वायरस: पंजाब सरकार बच्चों को घरों में ही देगी mid-day-meal

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 12:09 PM (IST)

चण्डीगढ़(अश्वनी): राज्य में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए पंजाब सरकार स्कूली बच्चों को घर में ही मिड-डे मील उपलब्ध करवाने या इसके बदले उनके खातों में पैसे डालने पर विचार कर रही है।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह द्वारा बुधवार को बुलाई गई बैठक में कोरोना वायरस के मामले पर विस्तार से चर्चा की गई, जिसमें मिड-डे मील को लेकर भी सुझाव सामने आया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार छोटे मामलों में आरोपी ठहराए गए लोगों को जमानत देने और जेल में काफी समय गुजारने वाले आरोपियों को पैरोल देने पर भी विचार कर रही है।

उन्होंने आगे बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने जेलों में कैदियों की संख्या घटाने के बारे में बात की है। उन्होंने कहा कि अंतिम फैसला अदालतों पर निर्भर है और राज्य के एडवोकेट जनरल अतुल नन्दा यह मामला पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के पास उठा रहे हैं। इसी कड़ी में राज सरकार द्वारा कोरोनावायरस (कोविड -19) सम्बन्धित लोगों को घर-घर जाकर जागरूक करने संबंधी कल से शुरू की जा रही जागरूकता मुहिम के मद्देनजर समूह धार्मिक संस्थायों और डेरा मुखियों को अपने समागमों में 50 व्यक्तियों से कम की सभा करने की अपील की गई है।

स्वास्थ्य और अन्य संबंधित विभागों के साथ क्रमवार समीक्षा मीटिंगों के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोनावायरस के एकमात्र पुष्टि किए गए मामलों से पंजाब अब तक सुरक्षित है, लेकिन पूरी दुनिया में फैल रही इस महामारी को देखते हुए कोई भी लापरवाही नहीं की जा सकती। डाक्टरों और ओर मैडीकल स्टाफ की कड़ी मेहनत की प्रशंसा करते हुए कैप्टन अमरेंदर सिंह ने कहा कि राज्य के पास स्थिति से निपटने के लिए उचित साधन और दवाएं उपलब्ध हैं।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 के मरीजों को अलग रखने के लिए ज्ञान सागर मैडीकल कालेज, राजपुरा के सभी होस्टलों में कुल 1700 बैंड उपलब्ध हैं। राज्य में अब तक कोरोना का सिर्फ एक केस पॉजिटिव पाया गया है। मरीज इटली की रहने वाली है, जिसकी अमृतसर हवाई अड्डे में जांच की गई, जिसके बाद उसे जी.एम.सी. अमृतसर में भर्ती करवाया गया।

स्क्रीनिंग और प्रबंधन स्थिति
जांच किए गए कुल नमूनों की संख्या
– 117
अब तक पॉजिटिव पाए गए मरीजों की संख्या – 01
नेगेटिव पाए गए मरीजों की संख्या – 112
रिपोर्ट का इन्तजार है – 04
बुधवार को व्यक्तियों में लक्षण पाए गए - 08
18 मार्च, 2020 तक निगरानी में मरीजों की संख्या – 1306
अस्पताल में निगरानी में रहने वाले मरीज – 08
घरों में निगरानी में रहने वाले मरीज – 1298

एयरपोर्ट और बार्डर चैक पोस्ट स्क्रीनिंग:
कुल यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई
- 95380
यात्रियों में लक्षण पाए गए – 28

पंजाब के स्वास्थ्य विभाग द्वारा उठाए गए कदम

  • मरीजों को अलग रखने के लिए अमृतसर और एस.ए.एस. नगर में 500-500 बैड तैयार
  • आइसोलेशन वार्डों में 1077 बैड और 28 वेंटिलेटर मौजूद
  • राज्य और जिला स्तर पर कंट्रोल रूम क्रियाशील
  • केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर 104 क्रियाशील

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News