कोरोना वायरस: रेलवे अधिकारियों ने 9 आइसोलेशन कोच वाली ट्रेन का किया ट्रायल

punjabkesari.in Sunday, Apr 26, 2020 - 02:54 PM (IST)

जालंधर, (गुलशन): फिरोजपुर रेल मंडल के डी.आर.एम. राजेश अग्रवाल के निर्देशों पर वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए तैयारियां की जा रही हैं। इसी कड़ी में मंडल द्वारा आपात स्थिति में कोरोना के संक्रमित मरीजों को आइसोलेट करने के लिए 9 आइसोलेशन कोचों वाली एक स्पैशल ट्रेन तैयार की गई है, जिसमें अस्पताल की तरह तमाम सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसमें डॉक्टरों की टीम के लिए एक अलग से एसी कोच भी लगाया गया है। इस ट्रेन का आज जालंधर सिटी के मैडिकल इलैक्ट्रिकल ऑपरेटिंग कैरिज एंड वैगन सहित अन्य विभागों के इंचार्ज ने संयुक्त रूप से चहेड़ू स्टेशन पर एक मॉक ड्रिल किया ताकि कमियों के बारे में पता चल सके।

इलैक्ट्रिकल और मैडिकल परीक्षण में सफल रहा ट्रायल
इलैक्ट्रिकल विभाग अमृतसर के सहायक मंडल अभियंता सामान्य सुरिंदर पाल, एस.एस.ई. निर्मल राम अहीर, अमित कुमार, शामशेर सिंह, दिवाकर कुमार, भुवनेश कुमावत, सूरज कुमार द्वारा विशेष योगदान दिया गया। उन्होंने इस ट्रेन को तीन अलग-अलग बिजली की सप्लाई से चलाया। पहले बिजली बोर्ड की सप्लाई से  फिर  जनरेटर  और इसके बाद ओ.एच.ई. (जिससे इंजन चलता है) के माध्यम से  सभी कोचों के मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, लाइटें,  पंखे  व अन्य मैडिकल उपकरण चला कर देखे गए, जिसमें वे पूरी तरह से कामयाब हुए। इसके बाद मैडिकल ऑफिसर डॉ. अनिल कुमार व डॉ. अमित कुमार द्वारा अपने समूह स्टाफ के साथ सभी आइसोलेशन वार्ड की जांच की गई, ताकि आपात स्थिति में किसी भी प्रकार की कोई कमी न रहे। इसी तरह कैरिज एंड वैगन विभाग के सी.डी.ओ. उपकार विशिष्ट द्वारा भी अपने स्टाफ के साथ वहां मौजूद रहकर सारे प्रबंध करवाए गए।     
पानी की टंकियों को ट्रेन के साथ जोडऩा बाकी      
वार्ड में पानी की सप्लाई  के लिए एक मालगाड़ी  की ट्रॉली का इस्तेमाल किया गया। जिस पर बड़ी-बड़ी पानी की टंकियां रखी गई थीं। फिलहाल इसे आइसोलेशन ट्रेन के साथ नहीं जोड़ा गया था। सूचना के मुताबिक अब इन्हें ट्रेन के साथ ही जोडऩे का प्रयास किया जाएगा। कुल मिलाकर इस मॉक ड्रिल को सफल माना जा रहा है रेलवे अधिकारियों का कहना है कि मॉक ड्रिल के दौरान जो कमियां नजर आई हैं उन्हें तुरंत ही दूर किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News