कोरोना वायरस: नवांशहर में मिला संदिग्ध मरीज, हरकत में आए स्वास्थ्य अधिकारी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 18, 2020 - 10:10 PM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी): देश के 15 राज्यों में पांव प्रसार चुके कोरोना वायरस से संक्रमित कन्फर्म मरीजों की संख्या जहां 137 पहुंच चुकी है वहीं नवांशहर में इटली से लौटे एक संदिग्ध मरीज को जिला अस्पताल में स्थापित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करके सैंपल जांच के लिए पी.जी.आई. भेजे गए हैं जबकि इससे पहले एक संदिग्ध मरीज के सैंपल की रिपोर्ट नैगेटिव आने से सेहत विभाग को राहत मिली थी।

देश में भी कोरोना वायरस से 3 लोगों की मौत हो चुकी है। पंजाब के हालातों पर नजर डाली जाए तो अब तक 1190 के करीब सस्पैक्टिड मामले सामने आए हैं जिनमें एक-तिहाई से अधिक एन.आर.आई. बहुलता वाले जिला शहीद भगत सिंह नगर में इनकी संख्या 492 के करीब है। राहत की बात यह है कि इन केसों में केवल एक ही मरीज पॉजीटिव पाया गया है जबकि करीब 5 की रिपोर्ट अभी पैंडिंग है। नवांशहर के जिला अस्पताल में स्थापित आइसोलेशन वार्ड में जहां आम लोगों के प्रवेश को पूर्ण तौर पर बंद किया गया है तथा मीडिया पर्सन तक की एंट्री को भी जहां रोका जा रहा है वहीं वार्ड के बाहर पुलिस कर्मचारी भी तैनात किए गए हैं ताकि कोई भी संदिग्ध मरीज वहां से भाग न सके। यहां वर्णनीय है कि लुधियाना में 7 संदिग्ध मरीजों के भागने का मामला पहले ही प्रकाश में आ चुका है।

क्या हैं कोरोना वायरस के लक्षण
कोरोना वायरस के लक्षणों संबंधी जानकारी देते हुए जिला एपीडीमोलॉजिस्ट डा. श्यामा वेदा ने बताया कि बुखार, खांसी तथा सांस लेने में तकलीफ आदि कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षण हो सकते हैं। यदि ऐसे लक्षण दिखाई दें तो तुरन्त किसी नजदीकी सरकारी अस्पताल में जांच के लिए पहुंच करनी चाहिए।

विदेशों से लौटे अथवा विदेश यात्रा करने वाले संदिग्धों की जिले में संख्या 492
जिला नवांशहर में एन.आर.आइज भारी तादाद में हैं जिसके चलते प्रत्येक गांव तथा शहर का प्रत्येक मोहल्ला किसी न किसी तरह से विदेशों में बस रहे लोगों से संबंधित है। सिविल सर्जन डा. रजिन्दर प्रसाद भाटिया ने बताया कि जिला सेहत विभाग की ओर से विदेश यात्रा तथा विदेशों से आए 492 लोगों की लिस्ट प्राप्त हुई है जिनकी स्क्रीनिंग का कार्य चल रहा है।

जिला स्तर पर स्थापित 48 बैड का आइसोलेटिड वार्ड
डा. रजिन्दर प्रसाद ने बताया कि जिला स्तर पर किसी भी संदिग्ध कोरोना वायरस से पीड़ित अथवा संदिग्ध मरीजों के लिए 48 बैड का आइसोलेटिड वार्ड स्थापित किया गया है। इसी तरह से सब-डिवीजन स्तर पर बलाचौर तथा बंगा के सिविल अस्पतालों में भी ऐसे वार्डों की पूरी तरह से तैयारी की गई है। उन्होंने बताया कि सेहत विभाग की ओर से रैपिड रिस्पांस टीमों को भी 24 घंटे तैयार रखा गया है तथा ऐसी कोई भी सूचना जो राष्ट्रीय स्तर से अथवा अन्य किसी सूत्र से मिलने पर तुरन्त कार्रवाई को अमल में लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 24 घंटे चलने वाले कंट्रोल रूम की भी स्थापना की गई है। जिले में अभी तक कोई भी कोरोना वायरस का पॉजीटिव अथवा संदिग्ध मरीज नहीं मिला है। उन्होंने बताया कि करीब 2 दिन पहले इटली से लौटे एक संदिग्ध मरीज को आइसोलेशन सैंटर में रखा गया था तथा सैंपल पी.जी.आई. भेजा गया था। कुछ समय पहले ही उसकी रिपोर्ट भी मिल गई है जिसमें उक्त मरीज नैगेटिव पाया गया है।

किस तरह के एहतियात की है जरूरत
डा. वेदना ने एहतियात रखने की जानकारी देते हुए कहा कि समय-समय पर हाथों को साबुन के साथ धोया जाए, मरीज तथा स्वयं के मुंह पर मास्क का प्रयोग किया जाए, व्यक्ति अथवा भीड़ से दूरी बनाई जाए तथा ऐसे स्थानों पर जाने से गुरेज किया जाए, घरेलू नुस्खों के स्थान पर मैडीकल 

Vaneet