Coronavirus का खौफ, जत्थेदार ने सिख कौम के नाम जारी किया अहम संदेश

punjabkesari.in Friday, Mar 06, 2020 - 05:02 PM (IST)

तलवंडी साबोः दुनिया भर में फैले कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए श्री अकाल तख़्त साहिब के कार्यकारी जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने सिख कौम के नाम संदेश जारी किया है। इस संदेश में उन्होंने होला मोहल्ला के मौके पर श्री आनंदपुर साहिब जाने वाली संगत को कोरोनावायरस से बचाव के लिए खास सावधानी बरतने की अपील की है। ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने संगत को यह भी कहा है कि रंगों के साथ कोरोनावायरस फैलने का ख़तरा काफ़ी हद तक बढ़ जाता है, इसलिए संगत इस पवित्र त्योहार पर रंगों का प्रयोग करने से गुरेज़ करें। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि रंगों का प्रयोग करना गुरमति की परंपरा नहीं है। 

इसके साथ ही बी.बी.सी. हिस्ट्री मैग्ज़ीन की तरफ से करवाए गए सर्वे में दुनिया भर के महान राजाओं में महाराजा रणजीत सिंह पहले स्थान ऊपर आने पर श्री अकाल तख़्त साहिब के कार्यकारी जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने ख़ुशी ज़ाहिर की है। सिंह साहिब ने कहा कि इसके साथ दुनिया में अच्छा संदेश गया है कि सिख अच्छा राज प्रबंध दे सकते हैं। जत्थेदार ने कहा कि महाराजा रणजीत सिंह के राज में किसी भी वर्ग को कोई दुख नहीं था और सभी धर्मों को बराबर के अधिकार दिए गए थे। 

कोरोना का कहर 
कोरोनावायरस जिसने सारी दुनिया में दहशत का माहौल बनाया है, के साथ अब तक अकेले चीन में ही 3042 मौतें हो चुकी हैं। जबकि इसके साथ प्रभावित मरीज़ों की संख्या 80,552 का संख्या पार कर चुकी है। भारत में अब तक 28 संदिग्ध केस कोरोनावायरस के सामने आ चुके हैं। चीन के बाहर दूसरे देशों में जानलेवा कोरोनावायरस तेज़ी से फैलता जा रहा है। करीब 80 देश इस वायरस की चपेट में हैं। 

Vatika