बोर्ड परीक्षाओं पर कोरोना का साया: जानिए Exams के लिए जारी हुई गाइडलाइंस

punjabkesari.in Wednesday, Mar 10, 2021 - 10:55 AM (IST)

लुधियाना (विक्की) : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पी.एस.ई.बी.) द्वारा 5वी कक्षा की मार्च 2021 परीक्षा 16 मार्च से 23 मार्च तक सुबह 9:00 बजे से 12:15 बजे तक और 8वी कक्षा मार्च 2021 परीक्षा 22 मार्च से 04 अप्रैल तक सुबह 9:00 बजे से 12:15 बजे तक आयोजित की जा रही है। कोविड-19 महामारी के कारण थर्मल स्कैनिंग समाजिक दूरी (6 फीट) को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थी बिठाए जाएंगे। सैनिटाइजेशन के लिए परीक्षा केंद्रों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कोरोनावायरस से बचने के लिए हर तरह के एहतियात रखने की हर संभव कोशिश की गई है। इन परीक्षाओं के सुचारू संचालन हेतु पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारियों एलीमैंट्री शिक्षा को विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

5वीं के प्रश्न पत्र-कम-उत्तर पत्रिका के वितरण के संबंध में दिशानिर्देश

- 5वीं श्रेणी से संबंधित बोर्ड कार्यालय से एफिलेटेड स्कूलों को उनके नजदीक पड़ते सेंटर हेड टीचर अलॉट किया जाए।
- प्रत्येक सैंटर हैड टीचर के अंतर्गत आते 5वी कक्षा से संबंधित स्कूलों की सूची संबंधित सैंटर हैड टीचर को उपलब्ध करवाई जाए और एक कॉपी सहायक सचिव (5वी /8वीं) को भेजी जाए।
- 5वी परीक्षा मार्च 2021 के प्रश्न पत्र (बुकलेट) दिनांक 10 मार्च को हैड ऑफिस से भेजे जाएंगे और 11 मार्च को से 13 मार्च तक डी.ई.ओ. एलीमैंट्री स्तर पर जिला मैनेजर के सहयोग से अपने जिले के बी.पी.ओ. के अंतर्गत आते प्रत्येक सैँटर हैड टीचर को सीलबंद सील बंद डिब्बे सौंपें जाएंगे।
- प्रत्येक परीक्षा वाले दिन डेटशीट के अनुसार विषय प्रश्न पत्र के सीलबंद डिब्बे सेंटर हेड टीचर द्वारा प्रत्येक कंट्रोलर को सौंपे जाएंगे।
- 5वी परीक्षा के लिए डीईओ (एलीमेंट्री) को समस्त जिले और बीपीओ को संबंधित ब्लॉक का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के संचालन हेतु दिशा-निर्देश

- आठवीं बोर्ड परीक्षा के लिए 10वीं 12वीं परीक्षा की तर्ज पर तिकोनी विधि के अनुसार परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। यह सुनिश्चित किया जाए कि दफ्तर की ओर से आठवीं की परीक्षा हेतु स्थापित किए गए परीक्षा केंद्रों में कोई केंद्र सेल्फ ना बना हो। कोई केंद्र आपस में मेल ना खाता हो अर्थात सेंटर स्कूल के बच्चे और उसी केंद्र में परीक्षा दे रहे किसी भी स्कूल के बच्चे आपस में मेल ना खाते हो।
- इन परीक्षा केंद्रों में निगरान स्टाफ संबंधित स्कूल वाला ही होगा।
- इन परीक्षा केंद्रों में केंद्र सुपरडेंट दफ्तर द्वारा भेजे पैनल में बोर्ड दफ्तर द्वारा तैनात किए जाएंगे।
- 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए एक ही केंद्र सुपरडेंट तैनात किया जाएगा।
- आठवीं परीक्षा के हस्ताक्षर चार्ट कॉन्फिडेंशाल लिस्ट की हार्ड कॉपी प्रश्न पत्रों के साथ केंद्र सुपरिंटैंडैंट को भेजे जा रहे हैं।
- परीक्षा संपन्न होने के उपरांत लिखित विषयों से संबंधित हस्ताक्षर चार्ट और अन्य सामग्री आखरी पैकेट के साथ मुख्य कार्यालय में भेजी जाए।
- आठवीं परीक्षा के प्रयोग विषयों की परीक्षा स्कूल स्तर पर ली जाएगी। प्रयोगी विषय के साथ संबंधित हस्ताक्षर चार्ट स्कूल स्तर पर रखे जाएंगे। जरूरत पड़ने पर हस्ताक्षर चार्ट संबंधित रिकॉर्ड मुख्य कार्यालय में मंगवाया जा सकता है।
- केवल आठवीं परीक्षा के लिए चलने वाले केंद्रों में पैनल में से ही केंद्र सुपरडेंट तैयार तैनात किए जाएंगे।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tania pathak

Recommended News

Related News