देश को ‘जय जवान-जय किसान’ पर पहरा देने की जरूरत : हरीश रावत

punjabkesari.in Sunday, Oct 04, 2020 - 09:58 AM (IST)

अमृतसर(कमल): पंजाब कांग्रेस के इंचार्ज हरीश रावत ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री को उनके जन्म दिवस पर श्रद्धांजलि भेंट करते हुए ऐलान किया कि कांग्रेस पार्टी इन महान नेताओं के पदचिन्हों पर चलते हुए केंद्र सरकार की तरफ के पास किए किसान विरोधी बिलों के विरोध में देश भर में आंदोलन शुरू करेगी। 

कंपनी बाग स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन भेंट करने और जलियांवाला बाग में आजादी परवानों को सजदा करने के बाद रावत ने कहा कि बहुत दुख की बात है कि जिन लोगों के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने संघर्ष किया और शास्त्री जी ने उनके हक में नारा दिया, आज फिर वह मेहनती लोग किसान सरकार के काले कानून का शिकार हो रहा है। देशवासियों का पेट भरने के लिए किसान को उसकी फसल की पक्की कीमत का भरोसा और आम लोगों तक सस्ता राशन पहुंचाने का प्रयास बड़े संघर्ष के बाद शुरू हुआ था, जो अब समाप्त किया जा रहा है। 

उन्होंने संकल्प लेते कहा कि हम इस लड़ाई को आगे लेकर जाएंगे और किसान को उसका हक दिला कर रहेंगे, इसलिए पूरे देश को संगठित किया जाएगा, क्योंकि यह अकेले किसान का मसला नहीं, यह व्यापारी, दुकानदार और हर नागरिक का मुद्दा है। किसानों के हक को कोई छीन नहीं सकता। उत्तर प्रदेश में दलित लड़की को दुष्कर्म के बाद मौत के घाट उतार देने के मुद्दे पर बोलते रावत ने कहा कि राज्य सरकार को दलित और बहू-बेटियों की सुरक्षा यकीनी बनानी चाहिए और ऐसे मौके जनता के प्रतिनिधि बन कर काम करना चाहिए, न कि एक पार्टी के मुख्यमंत्री के तौर पर। समाज को भी ऐसे दरिन्दों के विरुद्ध आवाज उठानी चाहिए।

भाजपा की तरफ से कांग्रेस पर किसान को गुमराह करने के लगाए जा रहे आरोपों बारे बोलते रावत ने कहा कि गुमराह तो प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी करते हैं, जो कभी हरेक के खाते में 15 लाख पहुंचाने की बात करते हैं, कभी 2 करोड़ नौकरियों की और किसान की आमदन दोगुनी करने की। हम गुमराह नहीं करते, बल्कि जागरूक करते हैं। कांग्रेस पार्टी के लिए तसल्ली वाली बात है कि जब किसानों का मसीहा कहलाता अकाली दल इन किसान विरोधी बिलों को लेकर मोदी के हक में ताली मार रहा था और हरसिमरत कौर बादल इन कानूनों की सराहना कर रही थीं, उस वक्त कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने इस विरुद्ध आवाज उठाई। 

कैप्टन देश में पहले मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने इन किसान विरोधी बिलों के विरुद्ध आवाज बुलंद की। राहुल गांधी भी तीन दिन लगातार पंजाब के किसानों के साथ इस मोर्चे पर बैठने के लिए आ रहे हैं और उसके बाद कांग्रेस सभी देश में यह आवाज उठा रही है। नवजोत सिद्धू बारे पूछे जाने पर रावत ने कहा कि वह हमारे भाई हैं, राजनीति और मानवता के पुजारी हैं और वह ऐसे मौके चुप नहीं बैठ सकते, सो जल्द ही वह राहुल गांधी के साथ किसान आंदोलन में डटे नजर आएंगे। इसके बाद उन्होंने श्री रामतीर्थ में भी माथा टेका। 

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ओ.पी. सोनी, सांसद गुरजीत औजला, मेयर कर्मजीत सिंह रिंटू, विधायक इन्दरबीर सिंह बुलारिया, सुनील दत्ती, डिप्टी मेयर यूनिस कुमार, चेयरमैन दिनेश बस्सी, चेयरमैन अरुण पप्पल, चेयरमैन जुगल किशोर, जतिन्दर सोनिया, भगवंतपाल सिंह, विकास सोनी, अरुण जोशी, मुकेश महाजन नायब तहसीलदार अर्चना शर्मा आदि उपस्थित थे।

Sunita sarangal