कोर्ट कॉम्प्लेक्स बम ब्लास्ट मामला: आखिर कैसे करेगी पुलिस आरोपी का पर्दाफाश

punjabkesari.in Monday, Dec 27, 2021 - 12:35 PM (IST)

लुधियाना (पंकज): लुधियाना की कोर्ट कॉम्प्लेक्स की दूसरी मंजिल पर हुए बम विस्फोट मामले के मुख्य आरोपी और पंजाब पुलिस के डिसमिस मुलाजिम मृतक गगनदीप सिंह गग्गी ने बम बनाने की ट्रेनिंग किस से ली थी, इस सवाल का जवाब तलाशना पंजाब पुलिस और देश की दूसरी सुरक्षा एजेंसियो के लिए चुनौती बना हुआ है, जिसके बाद इस ब्लास्ट की पूरी कहानी सामने आनी तय है वही इस खेल में कौन-सी आंतकी संगठन संलिप्त था इसका खुलासा भी उसके बाद ही होगा।

यह भी पढ़ेंः कैप्टन के करीबी की सियासत में वापसी की चर्चा, इस पार्टी में हो सकते हैं शामिल

वीरवार को मिन्नी सचिवालय में स्थित कोर्ट कॉम्प्लेक्स की दूसरी मंजिल पर बने शौचालय में हुए भीषण बम विस्फोट में मारे गए गगनदीप गग्गी के साथ आए दो साथियो, उसके परिवारिक सदस्यों सहित एक महिला कर्मचारी को हिरासत में लेने के बाद विभिन्न एंगलो पर जांच को आगे बढ़ाने में जुटी पंजाब पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियो के लिए सबसे बड़ी चुनौती इस बात की है कि आरोपी ने विस्फोट के लिए सामग्री कहां से हासिल की थी और उसे बम बनाने की ट्रेनिंग कहां से मिली थी। सूत्रों की मानें तो शुरूआती जांच में मृतक गग्गी के साथ कोर्ट कॉम्प्लेक्स में पहुंचे दोनों आरोपी जो विस्फोट के बाद वहां से फरार हो गए थे, से पुलिस को इस सवाल का जवाब तो मिल चुका है कि आरोपी ने ब्लास्ट के लिए सामग्री दिल्ली के एक नीग्रो से हासिल की थी लेकिन यह सवाल अभी भी पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है कि गग्गी ने बम बनाने की ट्रेनिंग कहां से हासिल की थी।

यह भी पढ़ेंः किसान के रेल रोकों आंदोलन को लेकर इस सांसद ने कही यह बात

इसी सवाल के जवाब में पूरी घटना के पीछे की असली कहानी छिपी हुई है। नशा तस्करी के आरोप में दो वर्षो तक जेल में बंद गग्गी के संबंध बड़े नशा तस्कर रंजीत चीता साथ थे जिसे पुलिस प्रोटेक्शन वारंट पर लेकर पूछताछ कर चुकी है। उसी ने ही गग्गी का सम्पर्क बब्बर खालसा के साथ करवाया था। पत्नी से विवाद के बाद एस.पी. दफ्तर में तैनात महिला मित्र के साथ रह रहे गग्गी ने बम बनाने की ट्रेनिंग कहां से ली थी, क्या इसके लिए वह सीमा पार गया था या फिर यहीं पर उसे किसी ने इसकी ट्रेनिंग दी थी। इसके लिए उसने ऑनलाइन मदद ली थी, इन सवालों की तलाश में जुटी पुलिस अब उस शख्स की तलाश में है जिससे उसने विस्फोटक लिया था। सूत्रों की मानें तो पुलिस की कई टीमें उस नीग्रो की तलाश में दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में पिछले 3 दिनों से छापेमारी कर रही है। इसी आरोपी के पकड़ में आने के बाद सारी कहानी से पर्दा उठना तय है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Urmila