35 साल पुराने कत्ल केस में वल्टोहा को अदालत में पेश होने के आदेश

punjabkesari.in Friday, Feb 01, 2019 - 10:56 PM (IST)

 

तरनतारन(रमन): जिला तरनतारन की पुलिस द्वारा आज पूर्व अकाली विधायक व शिरोमणि अकाली दल बादल के मुख्य प्रवक्ता विरसा सिंह वल्टोहा के विरुद्ध माननीय अदालत में चालान पेश किया गया है। यह चालान पट्टी के एक प्रसिद्ध डा. सुदर्शन कुमार त्रेहन की वर्ष 1983 दौरान हुई हत्या में नामजद वल्टोहा के विरुद्ध पेश किया गया है।

जानकारी अनुसार 9 सितंबर 1983 को पट्टी निवासी डा. त्रेहन की हत्या संबंधी पुलिस द्वारा अज्ञात व्यक्तियों के विरुद्ध हत्या का मामला दर्ज किया था जिस संबंधी पुलिस ने एक माह बाद हरदेव सिंह नामक व्यक्ति जो अपराधिक मामलों में नाभा जेल में बंद था। हरदेव सिंह से रिमांड दौरान पूछताछ में उसने माना कि बलदेव सिंह व विरसा सिंह वल्टोहा के साथ मिल कर डा. त्रेहन की हत्या में वह भी शामिल था जिसके बाद पुलिस ने हरदेस सिंह के कबूलनाम तहत वल्टोहा को हत्या केस में नामजद कर लिया था। इसके बाद वल्टोहा के विरुद्ध किसी भी पुलिस अधिकारी ने हत्या मामले में अदालत में चालान पेश नहीं किया।

सूत्रों अनुसार उसे समय मामले से संबंधित फाइलें पट्टी पुलिस थाने से भी गायब कर दी गई थी जिस संबंधी किसी ने कोई जांच नहीं की। इसके बाद वल्टोहा को फरवरी 1991 में जिला सैशन जज से इस केस में जमानत भी मिल गई थी जबकि पहले कभी कोई पूरा चालान पुलिस द्वारा पेश नहीं किया गया था। आश्चर्य की बात है कि वल्टोहा के विरुद्ध दर्ज मामले के बावूद उन्होंने दो बार विधानसभा चुनाव लड़े और जीते। इस तहत कोई भी एतराज नहीं जताया गया और पुलिस से पासपोर्ट, हथियार, लाइसैंस व सुरक्षा संबंधी वल्टोहा को आज्ञा मिलती रही। आज पट्टी की सब डिवीजन ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट की अदालत में पुलिस ने वल्टोहा के विरुद्ध चालान पेश कर दिया है। जिसकी सुनवाई करने के लिए जज ने विरसा सिंह वल्टोहा को 13 मार्च को अदालत में पेश होने के लिए तलब किया है। उधर वल्टोहा ने कहा कि माननीय अदालत के आदेशों का पालन करने के लिए वह अदालत में पेश होंगे।
 

Vaneet