चंडीगढ़ में कुछ ऐेसे हुई Covid-19 टीकाकरण की शुरुआत

punjabkesari.in Saturday, Jan 16, 2021 - 05:00 PM (IST)

चंडीगढ़ः चंडीगढ़ में शनिवार को कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू हो गया जिसके तहत 20 वर्षीय एक सफाई कर्मी को सबसे पहला टीका लगाया गया। शहर के सेक्टर 16 में स्थित सरकारी बहु-विशिष्ट अस्पताल में सफाई कर्मी के रूप में काम करने वाले अरुण ने कहा कि वह अच्छा महसूस कर रहे हैं और उन्हें टीका लगवाने से पहले कोई चिंता नहीं थी। 

टीका लगाने के बाद इसके किसी भी दुष्प्रभाव की जांच के लिए उन्हें 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया था। अरुण ने कहा, ‘‘कोई समस्या नहीं है, बल्कि मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं।" इस दौरान अस्पताल के कर्मचारियों ने उनका अभिनंदन किया और उन्हें फूलों का गुलदस्ता भी दिया। अधिकारियों ने बताया कि टीकाकरण अभियान चंडीगढ़ के 5 स्थलों पर चलाया जा रहा है। इनमें सेक्टर 16 में स्थित सरकारी बहु-विशिष्ट अस्पताल, सेक्टर 45 में स्थित सिविल अस्पताल, सेक्टर 32 में स्थित सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के दो केंद्र और परास्नातक चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (पीजीआईएमईआर) के उन्नत बाल चिकित्सा केंद्र शामिल हैं। 

उन्होंने कहा कि अभियान के पहले दिन लगभग 500 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। टीका लगवाने वाले पी.जी.आई.एम.ई.आर. के एक डॉक्टर ने कहा कि वह खुश हैं कि टीका आखिरकार आ गया है और सभी स्वास्थ्य और अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। दुष्प्रभाव की आशंकाओं को लेकर डॉक्टर ने कहा ‘‘चिंता की ऐसी कोई बात नहीं है क्योंकि इस टीके को वैज्ञानिक तरीके से ठीक से विकसित किया गया है।'' पंजाब और हरियाणा में भी टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है।

Vatika