नई एक्साइज पालिसी में लागू होगा कोविड और काऊ सैस, पढ़ें पूरी जानकारी

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 01:06 PM (IST)

चंडीगढ़(राजिन्दर): नई एक्साइज पालिसी में भी शराब महंगी ही मिलेगी। चण्डीगढ़ प्रशासन ने 9 महीनों के लिए एक्साइज पालिसी 2020-21 जारी कर दी है, जिसके तहत 1 जुलाई से हर तरह की शराब की रिटेल बिक्री पर 5 प्रतिशत कोविड सैस के साथ ही काऊ सैस लगना भी जारी रहेगा। यह सैस होलसेल लाइसेंसी द्वारा नगर निगम के डैडीकेटिड अकाउंट में जमा करवाया जाएगा। 31 दिसंबर, 2020 तक कोविड सैस लगाया गया है। प्रशासन ने ठेके की अलाटमैंट पूरी तरह से ई-टैंडरिंग द्वारा करने का फैसला लिया है। पर्मिट पास भी ऑनलाइन ही जारी किए जाएंगे।

ठेके की अलाटमैंट 23-25 जून के बीच होगी
विभाग ने नई पालिसी में ठेके की संख्या 95 से घटा कर 94 कर दी है। इन ठेके की अलाटमैंट इस महीने 23 से 25 जून के बीच कर दी जाएगी, जिसके लिए गुरुवार को डेट फाईनल होगी। एक लीकर वैंडर को सिर्फ 10 ठेके की ही अलाटमैंट की जाएगी। प्रशासन ने स्वच्छ भारत मिशन को उत्साहित करने के लिए निर्देश दिए हैं कि रिटेल लाइसेंसी को दुकान के अंदर और बाहर सफाई व्यवस्था बनाकर रखनी होगी।

ऐसा न करने पर विभाग द्वारा 10 हजार रुपए पहली बार पैनल्टी लगाई जाएगी और दूसरी बार इसमें 20 हजार रुपए पैनल्टी की व्यवस्था होगी। पालिसी में काऊ सैस भी लागू होगा। काऊ सैस कंट्री लीकर की 750 एम.एल. बोतल पर 5 रुपए, बीयर की 650 एम.एल. बोतल पर 5 रुपए, विसकी की 750 एम.एल. बोतल पर 10 रुपए लगाया गया है, जिससे पहले ही लीकर के रेटों में वृद्धि हो चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News