कम लक्षणों वाले मामलों की देखभाल के लिये 10 जिलों में कोविड केयर सैंटर शुरू

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2020 - 07:08 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य में 60 साल से कम उम्र के लोगों में कोरोना के हल्के या बिना लक्षणों वाले मामलों के लिए कोविड देखभाल की क्षमता बढ़ाते हुए राज्य के दस जिलों में 7520 बिस्तरों वाले नये लेवल-1 कोविड केयर सैंटर शुरू कर दिए हैं। 

मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि दस जिलों में नये कोविड केयर सैंटर अलग-अलग बिस्तरों की क्षमता के साथ शुरू किये जा चुके हैं। इनमें जालंधर में एक हजार बिस्तरों की क्षमता है, अमृतसर में एक हजार , पटियाला में 470, बठिंडा में 950, लुधियाना में 1200, संगरूर में 800, एस.ए.एस. नगर मोहाली में ज्ञान सागर अस्पताल में 500 बैड और चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में एक हजार बिस्तर, पठानकोट में 400, फाजिल्का में 100 और फरीदकोट में 100 बिस्तरों की क्षमता है। 

प्रवक्ता के अनुसार सात हजार बिस्तरों की क्षमता वाले ये केंद्र मैरीटोरियस स्कूलों और अन्य संस्थायों में चलाए जा रहे हैं और मामले बढ़ने की सूरत में इनको 28हजार बिस्तरों तक बढ़ाया जा सकता है। इन केन्द्रों को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाया जा रहा है । प्रवक्ता ने बताया कि इन केन्द्रों में उचित सफाई और सुरक्षा सुविधाओं के साथ-साथ डॉक्टरों, नर्सों, फार्मासिस्टों, स्वास्थ्य प्रशासकों और काउंसलरों की सेवायें दिन-रात दी जा रही हैं। यहाँ ऑक्सीजन, ई.सी.जी., मैडीकल सप्लाई आदि जैसी जरूरी सभी आपातकालीन सेवाएं मौजूद हैं। सरकार की तरफ से कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच ये फैसला लिया गया है। गौरतलब है की पंजाब में हर दिन 200 से अधिक मामले सामने आ रहे है। अनलॉक के पहले चरण के बाद मौतों की डॉ में भी तेज वृद्धि हुई है, ऐसे में राज्य सरकार द्वारा ये कदम महामारी को फैलने से रोकने के लिए उठाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Tania pathak

Recommended News

Related News