सिटी स्टेशन पर रेलवे लाइन में आया क्रैक, बड़ा हादसा टला

punjabkesari.in Friday, Jun 29, 2018 - 08:23 AM (IST)

जालंधर (गुलशन): सिटी रेलवे स्टेशन पर वीरवार सुबह करीब 11.05 बजे प्लेटफार्म नंबर-1 की रेल लाइन में क्रैक आ गया। समय रहते ही इसका पता चल जाने से बड़ा हादसा होने से टल गया। सूचना के मुताबिक रेल लाइन में क्रैक आने से जालंधर-अमृतसर रेल ट्रैक फेल हो गया। पावर कैबिन में तैनात कर्मचारियों ने इसकी सूचना रेलवे अधिकारियों को दी जिस पर स्टेशन अधीक्षक आर.के. बहल, पाथ-वे विभाग के जे.ई. शंकर सहित कई कर्मचारी मौके पर पहुंचे।

बारिश का मौसम होने के बावजूद कर्मचारियों ने तुरंत ट्रैक की मुरम्मत शुरू की। करीब 12 बजे ट्रैक की अस्थायी मुरम्मत करके 5 घंटे देरी से आ रही हावड़ा मेल को प्लेटफार्म नंबर-1 से निकाला गया। इसके बाद रेल लाइन बदलने का काम शुरू किया गया। करीब 10 फुट लंबी रेल लाइन बदलने के बाद रेल ट्रैक दुरुस्त हुआ। इस दौरान किसी ट्रेन के प्रभावित होने की सूचना नहीं मिली, लेकिन जानकारों का कहना है कि अगर समय पर रेल लाइन पर क्रैक आने का पता न चलता तो कोई भी ट्रेन पटरी से उतर भी सकती थी।

ट्रैक धंसने के कारण रेल लाइन में आया क्रैक : जे.ई.
पाथ-वे विभाग के जे.ई. शंकर ने कहा कि प्लेटफार्म नंबर-1 का ट्रैक नीचे धंस चुका है जिस कारण रेल लाइन में क्रैक आया है। ट्रैक कमजोर होने के बावजूद इस ट्रैक पर मालगाड़ी भी चलाई जा रही है, हालांकि मालगाडिय़ों के लिए अलग से ट्रैक बना हुआ है। आज भी प्लेटफार्म नंबर-1 से मालगाड़ी निकाली गई जिसके बाद रेल लाइन में क्रैक आ गया। 

रेल ट्रैक की मुरम्मत के लिए अभी अप्रूवल नहीं मिली : एस.एस.ई. 
रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों ने माना कि सिटी स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-1 के रेल ट्रैक की मुरम्मत होने वाली है। टै्रक नीचे धंस रहा है। इसकी मुरम्मत के लिए एस्टीमेट बनाकर मंडल अधिकारियों को भेजा गया है लेकिन अभी तक अप्रूवल नहीं मिली है। अप्रूवल के अलावा ब्लॉक मिलने पर ही ट्रैक की मैंटीनेंस की जा सकती है। 

Anjna