यौन दुर्व्यवहार में दोषी पाए जाने पर पोप ने पूर्व कार्डिनल के सभी अधिकार छीने

punjabkesari.in Thursday, Feb 21, 2019 - 09:18 AM (IST)

जालंधर (कमलेश): 50 साल पहले एक नाबालिगा का यौन शोषण करने के आरोप में घिरे पूर्व कार्डिनल थियोडोर मैककारिक के सभी अधिकारों को पोप फ्रांसिस ने छीन लिया है। रोमन कैथोलिक चर्च के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है। इस संदर्भ में वेटिकन ने खुद बयान जारी कर इस बारे में जानकारी दी। जुलाई-2018 में वेटिकन कॉलेज ऑफ कार्डिनल्स से इस्तीफा देने वाले 88 साल के कार्डिनल मैककारिक पहले ऐसे कार्डिनल हैं जिनसेयौन शोषण के आरोपों में सारे अधिकार छीन लिए गए हैं। इसके बाद मैककारिक को मिस्टर कहकर सम्बोधित किया जाएगा।

पोप द्वारा जारी बयानों के अनुसार मैककारिक एक नाबालिगा केसाथ यौन शोषण करनेके आरोपों के लिए जनवरी में वेटिकन कोर्ट द्वारा दोषी ठहराया गया था, फरवरी में पोप द्वारा इस मामले की पुष्टि की गई और साथ ही यह स्पष्ट कर दिया गया किआगे इस मामले को लेकर कोई सुनवाई नहीं होगी। पूर्व काॢडनल मैककारिक नाबालिगों व अन्य अडल्ट सैमिनेरियन्स के साथ अपनी शक्ति का दुरुपयोग कर यौन दुव्र्यवहार करता था औरकैथोलिक चर्च केनियमों केअनुसार वह छठे आदेश के खिलाफ दोषी पाया गया था। पोप द्वारा की गई घोषणा एक प्रभावशाली कार्डिनल केलिए अनुग्रह से एक गिरावट का प्रतीक है और वहीं इस घोषणा के ठीक बाद 21 फरवरी से 24 फरवरी तक वेटिकन कॉन्फ्रैंस है जहां पर दुनिया भर के बिशप एकत्रित होंगे। कॉन्फ्रैंस में यह चर्चा होगी किस तरह चर्च के भीतर बच्चों की सुरक्षा पुख्ता बनाई जा सके।

यौन शोषण के मामले में होगी शून्य सहिष्णुता : पोप
दुनिया भर में यौन शोषण के मामले और हाल ही में अमरीका और चाइल में हुए यौन शोषण के मामलों ने चर्च को हिला दिया है। पोप ने ऐसे मामलों को लेकर शून्य सहिष्णुता की नीति का वायदा किया है और इस दायरे में चर्च केउच्च रैंक के अधिकारी भी शामिल होंगे।

जुलाई में ही मैककारिक के अभ्यास करने पर लगी थी रोक
कार्डिनल मैककारिकको पिछले साल जुलाई में मैटिकन द्वारापादरी के रूप में अभ्यास करने से रोक लगा दी गई थी। इसकेबाद मैककारिक ने कार्डिनल की उपाधि से इस्तीफा दे दिया था। मैककारिकइस समय कैनसस में रह रहा है।

1940 से अब तक 300 पादरियों की पाई गई यौन शोषण में संलिप्तता
अमरीकी राज्य पेंसिल्वेनिया के अभियोजकों ने पिछले साल पाया कि1940 से अब तक बाल यौन शोषण में 300 पादरी शामिल रहे हैं और इस अपराध को बिशपों द्वारा छिपाने की पूरी कोशिश की गई थी तथा कई मामलों में वे कामयाब भी हो गए थे। अमरीका के अन्य राज्यों के अभियोजकों ने भी इसी तरह की जांच करने की घोषणा की है। चाइल में स्थित डायोसिस में यौन शोषण केमुद्दे साबित होने केे बाद पोप ने पिछले साल कई बिशपों केइस्तीफे स्वीकार कर लिए थे। कार्डिनल के इस्तीफे का एकमात्र पिछला मामला 1927 में सामने आया था, जब पोप पायस-11 ने फ्रांसीसी कार्डिनल लोइस बिलोट के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया था जिन्होंने खुद राजनीतिककारणों से अपना पद छोड़ दिया था। कार्डिनल पोप सलाहकार के रूप में कार्य करते हैं और यदि वे 80 वर्ष से कम आयु केहैं तो नए पोंटिफ का चुनाव करने केलिए सम्मेलन में भाग ले सकते हैं। मैककारिक अंतर्राष्ट्रीय मंच पर सक्रिय सबसे प्रमुख अमरीकी कार्डिनलों में से एकथे। हालांकि आधिकारिकरूप से सेवानिवृत्त हुए मैककारिक ने नियमित रूप से विदेश यात्रा करना जारी रखा है जिसमें मानवाधिकार केमुद्दे भी शामिल हैं।

मैककारिक पर अडल्ट्स के साथ यौन संबंध बनाने का भी लग चुका है आरोप
नाबालिगा के साथ दुव्र्यवहार केआरोपों से पहले भी मैककारिक पर अडल्ट सैमिनेरियन्स के साथ यौन संबंध बनाने के आरोप लगे थे।

Anjna