पंजाब में भारी बारिश से फसलों का नुक्सान, राजेवाल ने की सरकार से यह मांग

punjabkesari.in Sunday, Oct 24, 2021 - 03:14 PM (IST)

समराला (गर्ग): संयुक्त किसान मोर्चा के नेता और भारतीय किसान यूनियन (राजेवाल) के प्रधान बलबीर सिंह राजेवाल ने पंजाब समेत उत्तरी भारत में बीती रात से हो रही भारी बरसात और ओलावृष्टि के साथ किसानों की फसलों के हुए भारी नुक्सान को लेकर केंद्र सरकार से मांग की है। उन्होंने कहा कि वह इसे राष्ट्रीय नुक्सान ऐलान करते हुए राहत पैकेज का तुरंत ऐलान करे। पंजाब में धान की कुल पैदावार करीब 185 लाख मीट्रिक टन फसल में से सिर्फ 65 लाख मीट्रिक टन फसल की ही खरीद हुई है। खेतों में तैयार खड़ी करीब 120 लाख मीट्रिक टन फसल का नुकसान हो गया है। उन्होंने बताया कि राज्य में भारी बरसात के साथ-साथ हुई ओलावृष्टि ने फसलों को खराब कर रख दिया है। इसके साथ किसानों का प्रति एकड़ 60 हजार रुपए की फसल का बड़ा नुक्सान हुआ है।

यह भी पढ़ें: पंजाब कांग्रेस में मचे घमासान के बीच सिद्धू का धमाका, Tweet कर कही यह बात

बलबीर सिंह राजेवाल ने इस नुक्सान को किसानों के लिए तबाही बताते कहा कि, देश के लिए अन्न की पैदावार करने वाले किसानों को बचाने के लिए केंद्र सरकार को तुरंत कुदरती आफत फंड के पुराने पैमानो में तबदीली कर प्रति एकड़ नुक्सान की राशि 12 हजार रुपए से बड़ा कर 60 हजार रुपए प्रति एकड़ करने के इलावा किसानों के लिए राहत पैकेज का ऐलान भी करना चाहिए। उन्होंने इस मौके यह मांग भी की केंद्र और पंजाब सरकार किसानों के प्रति पूरी तरह इमानदार रहे और इस नुक्सान के लिए मुआवजा राशि की बांटने का फैसला ले। 

यहां भी पढ़ें: बड़ी खबर: आगामी चुनावों को लेकर विरोधी दलों पर अरविंद केजरीवाल ने बोला हमला

उन्होंने पंजाब के अलग-अलग जिलों में फसलों के हुए नुक्सान के विवरण देते हुए बताया कि गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, बठिंडा, संगरूर, मोगा, लुधियाना, मुक्तसर, फतेहगड़ साहिब आदि समेत लगभग सभी तरफ ही बड़े नुक्सान की रिपोर्टें सामने आई हैं। राजेवाल ने यह भी बताया कि पक्की हुई फसलों को खेतों में बारिश के पानी से बाहर निकालने के लिए भी किसानों को अब जद्दोजहद करनी पड़ेगी और अभी भी मौसम के प्रकोप का कोई पता नहीं, कि और कितना नुक्सान होता है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Sunita sarangal