CT Campus रेडः कड़ी सुरक्षा के बावजूद इंस्टीच्यूट में हथियार कैसे ले गए विद्यार्थी

punjabkesari.in Thursday, Oct 11, 2018 - 09:47 AM (IST)

जालंधर(रमन): शिक्षण संस्थानों में रुतबा रखने वाला शाहपुर स्थित मशहूर सी.टी. इंस्टीच्यूट ऑफ इंजीनियरिंग मैनेजमैंट एंड टैक्नोलॉजी व होस्टल जो कॉलेज के पुख्ता प्रबंधों और  बच्चों की सुरक्षा का दावा करता है, के तमाम दावों की हवा इंस्टीच्यूट की छोटीदीवारें व चोर रास्ते निकाल रहे हैं जिनका फायदा इंस्टीच्यूट  के छात्र उठा रहे हैं  तथा सवाल उठ रहा है कि विद्यार्थी अंदर हथियार कैसे ले गए। छात्र छोटी दीवारें फांद कर कॉलेज  से अंदर-बाहर हो अपनी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं।  

पंजाब केसरी टीम ने इसकी पड़ताल की तो  चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई। सी.टी. के मेन गेट के पास महज 4 फुट की दीवार है जिसे फांदकर छात्र कालेज बंक कर रहे हैं। इसके बाद वे या तो पार्कों में धमाचौकड़ी करते  हैं या फिर बाजारों में धींगामुश्ती। कई छात्र यहां पेड़ों की ओट में बैंचों पर बैठे  थे।  कोई  गाने सुन रहा है, कोई अपने मोबाइल पर लगा था तो कई बैग से रंग-बिरंगे कपड़े निकाल कर पहन रहा है।

सूत्र बताते हैं कि सी.टी. इंस्टीच्यूट के अंदर व बाहर जाने के लिए 2 मुख्य गेट हैं, एक आगे और एक पीछे की तरफ जिनके  दोनों तरफ  से 2-2 रास्ते निकलते हैं व बाहर की छोटी दीवार तथा पीछे वाले गेट के पास टूटी हुई दीवार को फांदकर अक्सर विद्यार्थी शिक्षा संस्थान के अंदर घुस जाते थे। इंस्टी‘यूट की सुरक्षा के लिए रखे 10 सिक्योरिटी गार्ड व गेट पर लगे सी.सी.टी.वी. कैमरे के डर से छात्र मेन गेट से आवागमन नहीं करते। सूत्र बताते हैं कि दीवार फांद कर परिसर के अंदर-बाहर जाने का सिलसिला काफी पुराना है। पकड़े 3 आतंकियों ने भी इसी रास्ते से हथियार व विस्फोटक सामग्री परिसर के अंदर दाखिल करवाई होगी जिसकी जांच करवानी जरूरी है। सबसे बड़ा सवाल यही है कि कैंपस में सिक्योरिटी के बावजूद इन आतंकियों का आखिर कैंपस के अंदर और बाहर कौन मददगार है। 

बिना बैग चैक किए भेजते हैं सी.टी. के सिक्योरिटी गार्ड
पत्रकारों की टीम ने सी.टी. का दौरा किया तो देखा कि इंस्टीच्यूट के अंदर जाने वाले लोगों व वाहनों को चैक नहीं किया जाता, सिर्फ उनका नाम-पता रजिस्टर में लिख कर उन्हें भेज दिया जाता है। टीम ने कई घंटो की जांच दौरान देखा कि सी.टी. के अंदर स्टूडैंट्स व बाहरी लोग बैग और गाडिय़ां लेकर गए जिन्हें चैक नहीं किया गया सिर्फ नाम-पता पूछा। इतनी बड़ी घटना के बाद भी कॉलेज की सिक्योरिटी बाबत जब गेट पर खड़े सिक्योरिटी गार्ड से पूछा तो वह टाल-मटोल करता रहा। कॉलेज के पी.आर.ओ.  कंवरप्रीत सिंह ने बताया कि सिक्योरिटी गार्ड को पूरी चैकिंग करने के अधिकार हैं, बिना चैक किए किसी को दाखिल नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सी.टी. कैंपस में 2500 व होस्टल में करीब 800 विद्यार्थी है जिनकी बारीकी से जांच करना मुश्किल है।

Vatika