आतंकी मूसा के ‘इंजीनियरों’ को हथियार भेजने वाला मददगार J&K से काबू

punjabkesari.in Friday, Oct 12, 2018 - 10:51 AM (IST)

जालंधर(वरुण): अंसार-गजवत-उल-हिंद के प्रमुख जाकिर मूसा के सी.टी. इंस्टीच्यूट से गिरफ्तार 3 आतंक के इंजीनियरों को हथियार सप्लाई करने वाले मददगार सोहेल को जालंधर पुलिस जे. एंड के. से काबू कर ला रही है।  लेकिन देर रात तक किसी भी अधिकारी ने इस संबंधी कोई पुष्टि नहीं की। बताया जा रहा है कि जो 6 छात्र देर शाम उठाए गए हैं उनके मोबाइल से कुछ लिंक मिले थे।

पुलिस अधिकारियों ने वीरवार को कुल 8 लोगों के हिरासत में होने की पुष्टि की जिनमें से 2 को संदिग्ध माना जा रहा है। मामला देश की सुरक्षा से जुड़ा होने के कारण पुलिस मीडिया से कोई भी इनपुट शेयर नहीं कर रही। जालंधर पुलिस के स्पैशल ऑप्रेशन यूनिट की टीम ने भी वीरवार को एक इंस्टीच्यूशन के 6 छात्रों को हिरासत में लिया जिनसे पूछताछ की जा रही है। आधा दर्जन के करीब पुलिस टीमें पंजाब व पंजाब के बाहर रेड कर रही हैं। उधर आतंकियों से बरामद हुई विस्फोटक सामग्री को टैस्ट के लिए लैब में भेज दिया गया है। पुलिस अब तक करीब 17 लोगों को जांच में शामिल करके पूछताछ के बाद छोड़ चुकी है। गिरफ्तार हुए कश्मीरी आतंकी यूसुफ रफीक, जाहिद गुलजार व मोहम्मद इदरीस शाह से हुई पूछताछ और उनसे मिले कुछ इनपुट के आधार पर संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया गया है। 


पुलिस खंगाल रही आतंकियों की मोबाइल डिटेल
पुलिस करीब 15 दिन पहले की तीनों आतंकियों की मोबाइल डिटेल से लेकर व्हाट्सएप पर आई कॉल्स व मैसेज खंगाल रही है व जिन लोगों से इन्होंने बात की उन सभी को जांच में शामिल किया जाना है। ज्यादातर कॉल जे. एंड के. में ही होने की बात सामने आ रही है। वीरवार देर शाम पुलिस ने कुछ कॉल डिटेल के आधार पर हरबंस नगर व आसपास के इलाके में पी.जी. में रहते 6 छात्रों को हिरासत में लिया है। वीरवार सुबह 5 के करीब छात्रों को मिट्ठू बस्ती के आसपास के इलाके से उठाया था लेकिन जांच के बाद उन्हें वापस घर जाने दिया गया। 

एन.आई.ए. के डी.आई.जी. ने की आतंकियों से कई घंटे पूछताछ
सुबह से ही मोहाली, चंडीगढ़ व लुधियाना से खुफिया एजैंसियों के अधिकारियों के सी.आई.ए. स्टाफ में चक्कर लगने शुरू हो गए थे। एन.आई.ए. के डी.आई.जी. ने कई घंटे तीनों आतंकियों से पूछताछ की जिसके बाद अलग-अलग खुफिया एजैंसियों ने भी आतंकियों से पूछताछ की। खुफिया एजैंसियां इन आतंकियों के आकाओं के बारे जानकारियां हासिल कर रही हैं और उनके साथ जुड़े छात्रों के वेश में आतंकियों के बारे पूछा जा रहा है। जांच करने आई एन.आई.ए. से लेकर अन्य एजैंसियों के अधिकारियों ने वापस जाते हुए मीडिया के कैमरे देख कर अपने मुंह छिपा लिए। 

कश्मीरी छात्रों के एकत्रित डाटा को व्हाट्सएप की मदद से किया जा रहा वैरीफाई
अलग-अलग इंस्टीच्यूट्स में पढ़ रहे कश्मीरी छात्रों का डाटा लेकर पुलिस वैरीफाई कर रही है। अगर कोई संदिग्ध लग रहा है तो उसकी वैरीफिकेशन के लिए पंजाब पुलिस व जालंधर पुलिस की टीमें उनकी फोटो व अन्य जानकारी जे. एंड के. पुलिस के पास व्हाट्सएप के जरिए भेज रही हैं। पुलिस पुख्ता करना चाहती है कि कहीं उनकी तरफ से संदिग्ध माना जा रहा छात्र किसी न किसी आतंकी संगठन के साथ न जुड़ा हो।

Vatika