आतंकी यूसुफ रफीक भट्ट का FB अकाऊंट हुआ गायब

punjabkesari.in Friday, Oct 12, 2018 - 11:09 AM (IST)

जालंधर(वरुण): खूंखार आतंकी बुरहान वानी जैसा खात्मा न हो, इस लिए जालंधर से गिरफ्तार हुए आतंकियों ने अपरिचित लड़कियों को एफ.बी. अकाऊंट पर फ्रैंड नहीं बनाया है। आतंकियों का एफ.बी. अकाऊंट खंगालने पर पता लगा कि उनके फेसबुक पर या तो रिश्तेदार लड़कियां जुड़ी हैं या फिर कश्मीर की परिचित लड़कियों को उन्होंने एफ.बी. फ्रैंड बना रखा है।

जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी जाकिर मूसा के चचेरे भाई यूसुफ रफीक भट्ट का तो वीरवार को फेसबुक पर अकाऊंट ही दिखना बंद हो गया। मोहम्मद इदरीस शाह उर्फ नदीम शाह व जाहिद गुलजार के एफ.बी. अकाऊंट पर जाकर देखा तो उस पर ज्यादातर पुरुष फ्रैंड्स ही हैं जबकि महिला फ्रैंड्स में रिश्तेदार और कश्मीर की रहने वाली लड़कियां है। जानकार बताते हैं कि आतंकवादी संगठन में शामिल होने पर ही आतंक की ट्रेनिंग लेते हुए उन्हें लड़कियों से दूर रहने को कहा जाता है। कश्मीर में लड़कियों के ट्रैप में फंस कर मारे जा चुके आतंकवादियों के कारण आतंकियों ने यह नया कदम उठाया है। गिरफ्तार आतंकी यूसुफ रफीक भट्ट, जाहिद गुलजार व मोहम्मद इदरीस शाह की अपने इंस्टीच्यूट में भी कोई लड़की मित्र नहीं थी और जिनसे बातचीत होती थी वे सिर्फ पढ़ाई को लेकर ही होती थीं।इसके अलावा दोनों आतंकियों ने अपनी एफ.बी. पर ‘अल्लाह हमारे तमाम गुनाहों को माफ करें’ की भी पोस्ट कर रखी है।

एफ.बी. पर मिले संदिग्ध निक नेम
आतंकी जाहिद गुलजार और मोहम्मद इदरीस शाह के एफ.बी. अकाऊंट्स पर संदिग्ध निक नेम मिले। इदरीस शाह उर्फ नदीम ने एफ.बी. पर खुद का नाम ईदू रखा है जबकि जाहिद गुलजार का निक नेम जेदू है। सामान्य निक नेम होने के चलते यह भी शक है कि इन कथित निक नेम को कहीं न कहीं पासवर्ड के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा हो।

इदरीस शाह के दोस्त ने उसमें तबदीली आने पर छोड़ दी थी दोस्ती
इदरीस शाह उर्फ नदीम की फेसबुक से उसके एक दोस्त का नंबर मिला। काफी समय पुरानी एक तस्वीर में फारूक नाम के युवक ने नदीम को अपना नंबर उसकी पोस्ट पर शेयर किया था और फोन करने को कहा था। ‘पंजाबी केसरी’ के पत्रकार ने जब फारूक नामक इस युवक से फोन पर बात की तो पता लगा कि वह कश्मीर के पास का ही रहने वाला था। दोनों में ट्यूशन सैंटर में दोस्ती में हुई थी। फारूक ने बताया कि उनकी दोस्ती काफी अच्छी थी, लेकिन कुछ समय से नदीम के स्वभाव में काफी तबदीली आ गआ थी। वह काफी गुस्से वाला हो चुका था। इसी के चलते उनमें मामूली झगड़ा हो गया और उसने नदीम से दोस्ती तोड़ दी थी। उसे खुद को नहीं यकीन हो रहा कि वह आतंकी संगठन से जुड़ चुका है। 

Vatika