जाहिद का खुलासा: ''आतंकी जाकिर मूसा ने कहा था कि आदेश का इंतजार करो...''

punjabkesari.in Saturday, Oct 13, 2018 - 08:45 AM (IST)

जालंधर: गिरफ्तार आतंकी जाहिद ने पूछताछ में खुलासा किया कि जब वह जाकिर मूसा को हथियारों व विस्फोटक सामग्री को रिसीव करने के बाद उसके बारे पूछता था तो वह उसे कहता था कि यहां कुछ होने वाला है। अब वह जालंधर की बात कर रहा था या फिर किसी और शहर या राज्य की, इस बारे उसको कुछ पता नहीं। 

जाहिद ने बताया कि 7 अक्तूबर को जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी जाकिर मूसा से उसकी आखिरी बार बात हुई थी। मूसा ने उसे यही कहा था कि मेरे आदेश का इंतजार करना, उसके बाद बताऊंगा कि इन हथियारों का क्या करना है। 18 अगस्त को जब वह कश्मीर में अपने घर गया था तो तब भी सोहेल व मूसा उसे मैसेज कर रहे थे कि सामान ठीक-ठाक है? उसने जब कश्मीर में होने की बात कही तो मूसा ने उसे जल्द वापस जालंधर पहुंचने को बोला। वह 3 सितम्बर को वापस जालंधर आया व मूसा को मैसेज करके बताया। मूसा उसे सारा सामान संभाल कर रखने को कहता था। जाहिद की सोहेल के साथ जाकिर मूसा के बारे बातें होती रहती थीं। सोहेल उसे कौम के लिए कुछ करने को मोटीवेट करता था। आखिरकार सोहेल ने मूसा और जाहिद की बात करवाई जिसके बाद 8 अगस्त को मूसा और जाहिद बिना सोहेल को बीच में डाले एक-दूसरे से इंटरनैट पर बातें करना शुरू हो गए थे। 

गढ़ा से भी हिरासत में लिया एक युवक
शुक्रवार को भी दिनभर अलग-अलग खुफिया एजैंसियां आतंकी यूसुफ रफीक भट्ट, जाहिद गुलजार व मोहम्मद इदरीस शाह से पूछताछ करती रही। वीरवार देर रात चंडीगढ़ से आई खुफिया एजैंसी की टीम ने आतंकियों से पूछताछ की। शुक्रवार को भी पुलिस की धरपकड़ जारी रही। पुलिस ने शहर के कई इलाकों से संदिग्ध युवकों को हिरासत में लिया जबकि देर शाम गढ़ा क्षेत्र से भी एक युवक को हिरासत में लिया। बताया जा रहा है कि गढ़ा से उठाए युवक के इन आतंकियों से नजदीकी संबंध हैं जिस कारण पुलिस टीमें उससे भी पूछताछ कर रही हैं।  

अपने चचेरे भाई को जाहिद से दूर रखता था मूसा
आतंकवादी जाकिर मूसा इतना शातिर है कि वह नहीं चाहता था कि उसका भाई पुलिस या फिर किसी भी खुफिया एजैंसी के हत्थे चढ़े। जब भी मूसा जाहिद से बात करता था तो उसे अपने चचेरे भाई यूसुफ रफीक भट्ट से दूर रहने की बात करता था। कहता था कि यूसुफ को इस बारे कुछ पता न चल सके। वहीं यूसुफ को सारी जानकारी थी जबकि मोहम्मद इदरीस शाह अक्सर जाहिद के साथ होता था और विस्फोट समेत ए.के.-56 व मैगजीन एक साथ ही लेकर आए थे। 

चंडीगढ़ में पढ़ चुका है जे. एंड के. से गिरफ्तार सोहेल
जे. एंड के. से गिरफ्तार हुआ जाकिर मूसा का करीबी सोहेल अहमद भट्ट चंडीगढ़ में प्राइवेट कॉलेज से पढ़ाई कर चुका है। इसी के चलते चंडीगढ़ पुलिस इन आतंकियों से लगातार पूछताछ में जुटी है। सोहेल के चंडीगढ़ में रहने के कारण चंडीगढ़ पुलिस को शक है कि इन लोगों के साथी चंडीगढ़ में भी हो सकते हैं। इसी के चलते वीरवार देर रात तक चंडीगढ़ से आई एक स्पैशल टीमें तीनों से पूछताछ करने में जुटी रहीं। पुलिस आरोपियों के कॉल डिटेल से लेकर जिन-जिन युवकों ने इन तीनों संग फोटो खिंचवाई है, सभी को जांच में शामिल करके पूछताछ में जुटी है और अभी तक करीब 25 युवकों को पूछताछ करके छोड़ चुकी है जबकि दर्जन भर अभी भी हिरासत में हैं। सोहेल को जे. एंड के. से जालंधर लाकर कोर्ट में पेश करके 10 दिन के रिमांड पर लिया है। 

AGH का पेज लाइक करने के बाद से ही नजरों में आया था जाहिद
जाहिद ने 12 अप्रैल 2017 को अंसार गजवत-उल-हिद (ए.जी.एच.) का पेज लाइक व ज्वाइन किया था जिसके बाद से इस पेज को आप्रेट करने वाले जाहिद को फॉलो कर रहे थे। इससे पहले जाहिद ने अपनी एफ.बी. पर भारत विरोधी काफी पोस्टें शेयर की हुई थीं। जाहिद जब ए.जी.एच. की वैब साइट्स पर डाली गई पोस्ट्स से प्रभावित हुआ तो जाहिद मूसा ने सोहेल को बीच में डाल कर जाहिद से बातचीत शुरू की और बाद में उसका माइंड वॉश करना शुरू कर दिया। उसके बाद फिर जाहिद का करीबी दोस्त मोहम्मद इदरीस शाह भी इसी संगठन से जुड़ गया था जबकि यूसुफ पहले से ही इस संगठन से जुड़ा हुआ था। 

श्रीनगर भेजे जाने थे हथियार व विस्फोटक सामग्री!
सूत्रों की मानें तो मूसा ने यह सारा सामान बॉर्डर पार से मंगवाया था। इन हथियारों व विस्फोटक सामग्री को श्रीनगर भेजा जाना था। हालांकि जालंधर पुलिस इस बात को लेकर कोई भी बयान नहीं दे रही। डी.सी.पी. परमिंदर सिंह परमार का कहना है कि किसी वारदात या फिर हथियारों की अगर सप्लाई भी करनी होती तो उसके लिए इन आतंकियों के आका ने फोन करके उन्हें बताना था लेकिन अभी तक इन्हें सिर्फ  हथियारों व विस्फोटक सामग्री को अपने पास संभाल कर रखने को कहा गया था। 

Vatika