PICS: कूड़े के ढ़ेर में रोटी की तलाश, लॉकडाउन में मुश्किल हुआ दो वक्त का भोजन जुटाना

punjabkesari.in Wednesday, Mar 25, 2020 - 02:07 PM (IST)

होशियारपुर/गढ़शंकरः महामारी बन चुके कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए पूरे देश में 21 दिन लॉकडाउन हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर पुलिस प्रशासन तक हर कोई जनता से घर में ही रहने की अपील कर रहे हैं।

पंजाब भी कैप्टन सरकार ने अनिश्चित समय के लिए कर्फ्यू लगाया है। ऐसे में झुग्गियां, झोपड़ियों में रह रहे लोगों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गढ़शंकर में से ऐसीं ही कुछ दर्दभरीं तस्वीरें सामने आईं, जिन्हें देख कर आपकी भी आंखें नम हो जाएंगी। दरअसल, जैसे ही झुग्गियां -झोंपड़ियों में रहते एक परिवार को पता लगा कि गढ़शंकर में सुबह 9 से लेकर 10 बजे तक सब्ज़ी मंडी में से सब्ज़ी ले सकते है। तो तुरंत उक्त परिवार आढ़तिया द्वारा फैंके गए फ़्रूट को खाने के लिए उठाता नजर आया।

प्लास्टिक इकट्ठा करके गुज़ारा करती है महिला
उक्त महिला अपने परिवार का पालन -पोषण प्लास्टिक सहित और कबाड़ इकट्ठा करके कर रही है। उक्त महिला के पास कोई पैसे नहीं थे, लेकिन जैसे ही मिली ढील का पता लगा तो उक्त महिला सब्ज़ी मंडी पहुंच कर आढ़तिया की तरफ से फैंके गए फ़्रूट में से पपीता का फल इकट्ठा करने लग गई और बोरी में डाल कर घर ले गई। उसके साथ पहुंचे छोटे बच्चे के चेहरे पर साफ खुशी झलक रही थी। उक्त परिवार किसी तरह का कोई रजिस्टर्ड परिवार नहीं है, जिस कारण उनतक कोई भी सरकारी सहायता नहीं पहुंचाई जा रही है। 

Vatika