मूसेवाला कत्ल के बाद फेसबुक अकाऊंटों को खंगालने में जुटी साईबर क्राइम की टीमें, इस गैंगस्टर पर पैनी नजर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 07, 2022 - 10:58 PM (IST)

लुधियाना (गौतम) : पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला के मर्डर के बाद एक बार फिर चर्चा में आए गैगस्टर लारेंस विश्नोई को लेकर अलग-अलग जिलों की पुलिस उसके संपर्कों को खंगालने में जुटी हुई है। फिलहाल कड़ी सुरक्षा में दिल्ली पुलिस की स्पैशल सैल की टीम उससे पूछताछ करने में जुटी हुई है। वहीं अलग-अलग राज्यों की साइबर सैल की टीमें उसके व उसके गुर्गो के फेसबुक अकाऊंट खंगालने में जुटी है। दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान व पंजाब की टीमें अलग-अलग ऐंगल से इन फेसबुक अकाऊंट्स को खंगाल रही है। 

पुलिस सूत्रों का कहना है कि तिहाड़ जेल में रहते हुए लारैंस विश्नोई की तरफ से कई पोस्टें डाली गई थी, जिसमें किसी को ललकारा गया था तो किसी को जन्मदिन की मुबारक दी गई थी, जबकि एक पोस्ट पर लिखा हुआ है, कि शराफत से जी लेने दो, बिगड़ गया तो संभाल नहीं पाओगे, दिल जला हूं मैं, साका हू मैं। साईबर टीमों के सूत्रों की मानें जो लारेंस विश्नोई के नाम से 100 से अधिक फेसबुक अकाऊंट का पता चला था, जिनमें से 20 से अधिक सबसे अधिक चलाए जा रहे थे।   टीमों ने इन अकाऊंट पर नजर रखी हुई थी, जबकि कुछ अकाऊंट को तो बंद भी कर दिया था। उसके बाद गैगस्टरों के गुर्गो ने सोशल मीडिया की अन्य साईटस पर अपने पोस्टें डालनी शुरू कर दी थीं। 

माना जा रहा है कि गैंगस्टरों के गुर्गे भी अपने आकाओं के नाम से फेसबुक अकाऊंट चला रहे है और दूसरे गैंगों पर दबदबा बनाने के लिए अधिक से अधिक पोस्टें डाल रहे हैं। लगातर चल रहे अकाऊंट को लेकर साईबर सेल की टीमें पता लगाने में जुटी हुई है कि इन पोस्टों के आई.पी. एड्रैस क्या है और यह अकाऊंट कहां से किसके द्वारा चलाए जा रहे हैं। हालांकि जांच अधिकारियों का मानना है कि अधिकतर अकाऊंट अलग-अलग राज्यों के हिस्सों से चलाए जा रहे है। मामले की जांच में जुटे अधिकारियों को इन अकाऊंट को खंगालने से कई अहम सुराग मिलने की संभावना है। माना जा रहा है कि इन अकाऊंट को खंगालने से जहां इस गैग के गुर्गो के बारे में पता चलेगा, वहीं दूसरे गैंग के बारे में भी जानकारी मिलेगी, क्योंकि पोस्ट के बाद कमैंट़स एक-दूसरे के जबाव से काफी कुछ पता चलने की संभावना है।

Content Writer

Subhash Kapoor