जालंधर के पुलिस कमिश्नर की ओर से साइबर क्राइम यूनिट का गठन

punjabkesari.in Wednesday, May 16, 2018 - 05:11 PM (IST)

जालंधर: सोशल मीडिया, फेसबुक, ऑनलाइन फ्रॉड जैसे साइबर क्राइम से निपटने के लिए पुलिस ने जालंधर में अल्ट्रा माडर्न साइबर क्राइम सेल स्थापित किया है। 

पुलिस आयुक्त प्रवीण कुमार सिन्हा ने क्राइम सेल का उद्घाटन करने के पश्चात संवाददाताओं से कहा कि शहर में साइबर क्राइम में दिनों दिन बढ़ोतरी हो रही है जिनसे निपटने में पुलिस थानों के पास कोई उपयुक्त उपाय नहीं था। उन्होंने बताया कि अल्ट्रा माडर्न क्राइम सेल के माध्यम से इंटरनेट से जुड़े अपराध से सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा कि हालांकि साइबर क्राइम पंजाब पुलिस के लिए नया अनुभव है लेकिन इस सेल के शुरू होने से हम ऐसे अपराध से निपटने में सक्षम हो गए हैं। 

सिन्हा ने बताया कि इंटरनेट क्राइम से निपटने के लिए कुशल अधिकारियों की तीन टीमें नियुक्त की गई हैं जो वैज्ञानिक तरीके से साइबर अपराध से निपटेंगे। उन्होंने बताया कि पुलिस के सात अधिकारियों को पुलिस अकादमी फिल्लौर में खास प्रशिक्षण दिलवाया गया है। एक अधिकारी सतीश वर्मा दिल्ली में साइबर क्राइम की ट्रेनिंग लेने गया है। पुलिस आयुक्त ने बताया कि एक टीम फेसबुक से संबंधित मामले, इंस्टाग्राम, ट्विटर, ब्लॉगरस, स्नैपचैट, व्हटसएप और अश्लील फिल्मों से संबंधित मामलों को देखेगी। दूसरी टीम ऑनलाइन फ्रॉडयुलेंट ट्रांजैक्शन, एटीएम फ्रॉड, फिशिंग, विशिंग और समिशिंग तथा तीसरी टीम ई-मेल, चोरी हुए लैपटॉप, स्पूफिंग, वीओआइपी कॉल और हैकिंग के मामलों से निपटेगी।


 

Vaneet