पंजाब में Lockdown के दौरान बढ़ा Cyber Crime का ग्राफ, रोजाना सामने आ रहे ठगी के मामले

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 03:18 PM (IST)

लुधियाना (नरिन्दर): कोरोना महामारी के दौरान लगातार साइबर क्राइम बढ़ता दिखाई दे रहा है क्योंकि नौजवानों की तरफ से इस दौरान ज़्यादातर मोबाइल का प्रयोग किया गया है। साईबर सैल में 8-9 रोज़मर्रा की धोखाधड़ी संबंधी शिकायतें मिल रही हैं। लुधियाना के ए. डी. सी. पी. दीपक पारिक ने बताया कि कैसे साइबर क्राइम का पूरा जाल लोगों को निशाना बनाता है और उनके ऑनलाइन ट्रांजैकशन करवा कर ठगी करता है।

उन्होंने बताया कि अक्सर कम जानकारी, कम उम्र वाले और गलत साईटों के लिंक खोलने वाले लोग इन ठगी का शिकार होते हैं। उधर जब लुधियाना के नौजवानों के साथ बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि कर्फ़्यू दौरान वह अक्सर अपना समय मोबाईल पर गेम खेल कर या फिर सोशल मीडिया इस्तेमाल कर कर बिताते थे। दीपक पारिक ने बातचीत करते बताया कि साइबर क्राइम कैसे होता है।

उन्होंने बताया कि ज़्यादातर नौजवान डेटिंग साइट, ऑनलाइन गेम्स आदि पर अपने पैसे उड़ाते हैं। कई बार क्राइम इतना गंभीर हो जाता है कि कत्ल के मामले उनके सामने आते हैं। दीपक पारिक ने न सिर्फ़ साइबर क्राइम बारे विस्तार सहित जानकारी दी, बल्कि उससे बचने बारे भी लोगों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन मिलने वाले किसी भी लिंक को बिना जांच से न खोला जाये और ए. टी. ऐम., क्रेडिट कार्ड आदि बारे कोई भी जानकारी सांझी न की जाये।

जब इस बारे कुछ नौजवानों के साथ बातचीत की गई तो उन्होंने भी बताया कि कर्फ़्यू दौरान वह मोबाइल का ज्यादा प्रयोग करते थे और सोशल मीडिया पर गेम खेलते थे। यहाँ तक कि कुछ नौजवानों ने बताया कि उन को ऑनलाइन ट्रांज़ैकशन के अक्सर लिंक भी आते रहते थे, जिनके द्वारा उन के कुछ दोस्तों के साथ ठगी भी हुई है। 

Tania pathak