Jalandhar के डेयरी मालिकों को होगा फायदा, रोजगार का मिलेगा अवसर, शुरू होने जा रहा ये प्लांट

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 03:03 PM (IST)

पंजाब डेस्क: जालंधर के जमशेरपुर में जमशेर बायो सी.एन.जी. गैस प्लांट स्थापित करने की तैयारी आखिरी पड़ाव पर है जिसे लेकर पिछले 7 साल से प्रयास चल रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि नगर निगम ने जमशेर डेयरी कॉम्प्लेक्स में बायो सी.एन.जी. गैस प्लांट स्थापित करने के लिए कॉन्ट्रेक्ट कंपनी को जमीन उपलब्ध करवा दी है। वहीं निगम कमिश्नर गौतम जैन ने कंपनी जमीन लीज पर देने के लिए फाइल पर क्लीयरेंस दे दी है। शुरूआत में कंपनी द्वारा कागजी कार्रवाई करने से पहले प्लांट के लिए एन.ओ.सी. लेने की भी तैयारी शुरू कर दी है। 

यह भी पढ़ेंNavjot sidhu होंगे AAP में शामिल? चर्चाओं के बीच CM मान का आया बड़ा बयान

जमशेर डेयरी कॉम्प्लेक्स से हर रोज गोबर से गैस बनाई जाएगी। सब्जी मंडियों से जो वेस्ट होती है वह भी सी.एन.जी. गैस बनाने में प्रयोग कीी जाएगी। इसके अलावा पोल्ट्री फार्म की वेस्टेज भी सी.एन.जी. गैस बनाने में इस्तेमाल होगी। करीब 17000 पशुओं के गोबर से जमेशर बायो सी.एन.जी. गैस बनाने के काम आएगा। सी.एन.जी. गैस प्लांट स्थापित होने के चलते रोजगार मिलने की संभावना है। वहीं गोबर व वेस्टेज से तैयार होने वाली सी.एन.जी. गैस का वाहनों में प्रयोग जाएगा। 

यह भी पढ़ें:  पंजाब पुलिस को लेकर मुख्यमंत्री मान का बड़ा ऐलान, उठाया गया यह कदम

जिक्रयोग्य है कि पहले पशुओं के गोबर को चिट्टी बेईं के जरिए सतलुज दरिया में बहाया जाता है जिससे दरिया प्रदूषित हो रहा है। अब सी.एन.जी. प्लांट स्थापित होने से प्रदूषण से बड़ी राहत मिलेगी। इससे डेयरी मालिकों को भी लाभ होगा। सड़क, सीवरेज, स्ट्रीट लाइट्स अच्छी बनेगी। यह भी बताया जा रहा है कि निगम ने पहले कंपनी 2.60 एकड़ जमीन देनी थी जिसे लेकर डेयरी मालिकों ने एतराज जताया था जिसके चलते अब इस जमीन पर बने शेड को एग्रीमेंट से बाहर कर दिया है। 

यह भी पढ़ें: OMG! बीच सड़क लड़की को इस हालत में देख लोगों ने बुलाई Police, हालत देख दंग रह गए

जमशेर बायो सी.एन.जी. गैस प्लांट स्थापित करने के लिए ट्राईपार्टी एग्रीमेंट रजिस्टर्ड करवाया जाएगा। इसमें नगर निगम, कॉन्ट्रेक्ट कंपनी जगेरीबाग फूल प्राइवेट लिमिटेड और जमशेर डेयरी कॉम्प्लेक्स एसोसिएशन शामिल होंगी। जानकारी के लिए बता दें कि उक्त प्लांट पर 36 करोड़ रुपए खर्च होंगे जिसे बनाने में एक साल लगेगा।  जमशेर डेयरी में 12,000 क्यूबिक गैसे होगी। जानकारी मिली है कि नगर निगम ने कंपनी के साथ 23 साल का कॉन्ट्रेक्ट किया। 

यह भी पढ़ें: Breaking: डेरा ब्यास के सत्संग भवन को जाने वाला पुल टूटा, देखें मौके की तस्वीरें

गैस प्लांट से हर रोज 23 लाख रुपए की आमदन होगी। उधर नगर निगम को जमीन की लीज के तहत प्रति एकड़ पर सालाना फीस डेढ़ लाख रुपए मिलेगी। अगर कोई डेयरी मालिक कंपनी को गोबर पहुंचाता है तो कंपनी इसका खर्च देने के लिए तैयार है। इस बीच अगर कंपनी खुद गोबर उठाती है तो किसी भी तरह का भुगतान नहीं किया जाएगा। यह भी बात निकल कर सामने आई है कि कॉम्प्लेक्स में एकुलेट ट्रीटमेंट प्लाट स्थापित होगा जो पानी के साफ करेगा। कंपनी पानी साफ होने के बाद ही दरिया में फैंकेंगी। वहीं बता दें कि जमशेर बायो सी.एन.जी. गैस स्थापित करने में पंजाब एनर्जी डिवल्पमेंट अथारिटी भी सहयोग दे रही है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

News Editor

Urmila