पंजाब के इस जिले में मंडराने लगा गंभीर खतरा, सावधान रहने की जरुरत

punjabkesari.in Saturday, Dec 09, 2023 - 12:11 PM (IST)

होशियारपुर : होशियारपुर जिले में डेंगू और चिकनगुनिया के मामलों में इजाफा होने लगा है। स्वास्थ्य विभाग पंजाब एवं सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार के दिशा-निर्देशों के अनुसार हर शुक्रवार डेंगू पर वार अभियान के तहत जिला एपीडिमोलॉजिस्ट डा. जगदीप सिंह के नेतृत्व में जिले भर में एंटी लारवा स्टाफ द्वारा विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई। घरों में रहने वाले लोगों को जल निकासी के प्रति जागरूक किया गया।

डेंगू और चिकनगुनिया के बारे में जानकारी सांझा करते हुए डा. जगदीप सिंह ने बताया कि जिले में अब तक डेंगू के 1512 मामले सामने आ चुके हैं। उन्होंने बताया पिछले वर्षों की तुलना में इस सीजन में चिकनगुनिया के मामले बड़ी संख्या में सामने आए हैं। जिले में अब तक चिकनगुनिया के 360 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 32 मामले पिछले हफ्ते सामने आए हैं।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर मच्छरों के पनपने के स्रोतों की जांच कर रही हैं और कंटेनरों से पानी निकालने, जागरूकता गतिविधियों आदि की जा रही हैं फिर भी इन सभी गतिविधियों के प्रति लोगों की प्रतिक्रिया का अभाव है। डा. जगदीप सिंह ने शहरवासियों से अपील करते हुए कहा कि डेंगू से बचने के लिए हर नागरिक को अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। डेंगू के लक्षण दिखने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें।

डेंगू के केस

होशियारपुर शहरी-431
गढ़शंकर-82
मुकेरियां-74
पेरीअर्बन इलाकों में-254
चक्कोवाल ब्लॉक-202
भूंगा ब्लॉक-160

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Kalash