जिले में डेंगू का खतरा बढ़ा, 35 स्थानों पर मिला लारवा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 26, 2018 - 02:15 AM (IST)

लुधियाना(सहगल): जिले में फिर से डेंगू के फैलने का खतरा बढ़ता नजर आ रहा है। हाल ही में सेहत विभाग की टीमों द्वारा विभिन्न स्थानों पर की गई जांच में 35 इलाकों में डेंगू के मच्छर का लारवा मिला है। सिविल सर्जन डा. परविन्द्रपाल सिंह सिद्धू के अनुसार जिले में वैक्टर बोर्न बीमारियों का प्रसार रोकने के लक्ष्य से स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न टीमों ने तंदुरुस्त पंजाब मिशन अधीन 5 जून से व्यापक अभियान चलाया गया है। इस मिशन अधीन कूलरों, पानी की टैंकियों, कंटेनरों और अन्य मच्छर के लारवा के संभावित स्थानों की चैकिंग की गई है।

विभिन्न टीमें की तरफ से शहर के नजदीक रिहायशी, सरकारी कार्यालयों और क्वार्टरों के 3203 स्थानों पर रखे गए 4974 कूलरों और अन्य पानी कंटेनरों आदि की चैकिंग की गई है। उन्होंने बताया कि इन टीमों ने चैकिंग दौरान 35 लारवा के मामलों की पहचान की थी और टीम की तरफ से कार्रवाई करते लारवा वाले पानी को तुरंत हटा दिया गया और एंटी लारवा स्प्रे भी की गई ताकि लारवा को अन्य स्थानों पर फैलने से रोका जा सके।

जागरूक करने को लगाए 203 कैम्प 
उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 203 जागरूकता कैंप लगाए जा चुके हैं। इन कैंपों दौरान सेहत विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की तरफ से लोगों को मच्छरों के लारवे की वृद्धि को रोकने और नष्ट करने, वैक्टर बोर्न बीमारियां जैसे कि डेंगू, मलेरिया और अन्य बीमारियों से बचाव करने के ढंग बताए गए हैं। उन्होंने बताया कि पानी स्टोर करन वाले कंटेनर आदि पूरी तरह ढके होने चाहिए। पुराने टायर, टूटे गमले और चीनी, मिट्टी के टूटे हुए बर्तनों आदि को तुरंत हटा देना चाहिए। उन्होंने बताया कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत वैक्टर बोर्न बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए अग्रिम प्रबंध किए जा रहे हैं। 
 

Punjab Kesari