दौलतपुर-जयपुर इंटरसिटी रेलगाड़ी 9 से होगी शुरू

punjabkesari.in Sunday, Mar 01, 2020 - 12:02 PM (IST)

रूपनगर(कैलाश): शहर निवासियों को अब राजस्थान-जयपुर से जोड़ने वाली नई इंटरसिटी एक्सप्रैस रेलगाड़ी की सुविधा मिलेगी, जिसका आरंभ रूपनगर से 9 मार्च को हो जाएगा। 

जानकारी के अनुसार रेलवे मंत्रालय ने रूपनगर निवासियों को इंटरसिटी रेलगाड़ी का नया तोहफा दिया है, जो हिमाचल में स्थित दौलतपुर चौक से रोजाना जयपुर के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन प्रात: 9.18 बजे रूपनगर स्टेशन पर पहुंच कर 9.20 बजे रवाना हो जाएगी। दौलतपुर से जयपुर रेलगाड़ी लगभग 730 किलोमीटर का रास्ता तय करेगी, जबकि रूपनगर से जयपुर का मार्ग लगभग 640 किलोमीटर है।

गौरतलब है कि पहले रेलगाड़ियां ऊना तथा अंब तक जाती थीं लेकिन अब रेल लाइन का दौलतपुर चौक तक विस्तार हो जाने के बाद यह पहली रेलगाड़ी है, जिसे दौलतपुर तक चलाया जाएगा। इससे हिमाचल, पंजाब, हरियाणा तथा राजस्थान के लोगों को भारी सुविधा मिलेगी। यह रेलगाड़ी 8 मार्च को जयपुर से चलकर दौलतपुर चौक पहुंचेगी। 

रेलगाड़ी के स्टॉपेज
सूत्रों के अनुसार उक्त इंटरसिटी एक्सप्रैस दौलतपुर चौक से शुरू होकर अंब, अनदौरा, ऊना, नंगल डैम, श्री आनंदपुर साहिब, मोरिंडा, मोहाली, चंडीगढ़, अम्बाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, निरवाना, जींद, रोहतक, रेवाड़ी, अलपर, बांदीकुई, दोसा व गांधी नगर से होते हुए जयपुर पहुंचेगी।

रेलगाड़ी में होंगे 14 कोच
जानकारी के अनुसार इंटरसिटी एक्सप्रैस में कुल 14 कोच रहेंगे। इनमें टू टायर ए.सी. का 1, थ्री टायर ए.सी. के 3, 4 स्लीपर कोच तथा बिना आरक्षण वाले 4 जनरल कोच शामिल रहेंगे। ट्रेन का किराया भी इंटरसिटी एक्सप्रैस की तर्ज पर रखा जाएगा और इसमें रेलवे पुलिस फोर्स तैनात रहेगी।

दौलतपुर से हरिद्वार के लिए भी इंटरसिटी रेलगाड़ी चलाने की जरूरत
रूपनगर शहर के विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संगठनों ने रेल मंत्रालय द्वारा शुरू की गई उक्त इंटरसिटी रेलगाड़ी एक्सप्रैस को लेकर उनका आभार व्यक्त किया है। वहीं मांग की कि ऊना-नंगल-हरिद्वार इंटरसिटी रेलगाड़ी को भी तुरंत शुरू किया जाए। शहरवासियों का कहना है कि लोगों को हरिद्वार जाने के लिए भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस रूट के लिए जो रेलवे विभाग द्वारा 2 रेल कोच जनशताब्दी के साथ जोड़े गए हैं उन्हें अम्बाला में लगभग 2-3 घंटे के लिए रोका जाता है, जो यात्रियों के लिए असुविधाजनक है। इस संबंधी लोगों ने हरिद्वार इंटरसिटी रेलगाड़ी चलाने की मांग की और कहा कि इससे रेलवे मंत्रालय को भी आर्थिक लाभ पहुंचेगा।

Edited By

Sunita sarangal