पंजाब में 7 अक्तूबर रैलियों का दिन, तीनों पार्टियां करेंगी शक्ति प्रदर्शन

punjabkesari.in Saturday, Oct 06, 2018 - 09:50 PM (IST)

अमृतसर: पंजाब में रविवार को रैलियों का एक दिन रहेगा। सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी शिरोमणि अकाली दल व आम आदमी पार्टी (आप) अलग-अलग रैलियां कर अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगे। तीनों पार्टियां अधिक से अधिक समर्थन हासिल करने के लिए जनता की अधिकतम भागीदारी का दावा कर रहे हैं। जबकि राजनीतिक विचारकों का मानना है कि इस राजनीतिक खींचतान में असली मुद्दों को पीछे छोड़ा जा रहा है। 

लोकसभा चुनावों में दिखाई देगा इन रैलियों का प्रभाव 
पंजाब के सभी तीन प्रमुख राजनीतिक दलों अकाली दल, कांग्रेस और आप में खींचतान चल रही है। अकाली दल के कई नेता पार्टी के नेतृत्व से नाखुश हैं। इनमें से एक प्रमुख नेता सेवा सिंह सेखवां ने पटियाला रैली में भाग लेने से मना कर दिया है। इसी प्रकार कई अन्य नेताओं का रैली में शामिल होना तय नहीं है। सात अक्तूबर की इन रैलियों का प्रभाव आगामी लोकसभा चुनावों में दिखाई देगा। 

पवित्र मुद्दों पर प्रकाश सिंह बादल को करेंगे ‘बेनकाब’
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता राजिंदर मोहन सिंह छिना ने कहा कि सत्ताधारी कांग्रेस कुछ कट्टरपंथी सिखों की मदद से सिख वोटों को खुश करने की पुरानी रणनीति का सहारा ले रही थी। उन्होंने कहा कि सिख बेअदबी की घटनाओं को नहीं भूलेंगे। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि वह पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को पवित्र मुद्दों पर ‘बेनकाब’ करेंगे और अकाली दल अध्यक्ष के गृह नगर क्षेत्र लंबी में एक रैली निकालने की योजना बनाई है। रैली में उनकी पार्टी कार्यकर्ताओं की कुछ आपत्तियों के बावजूद, कैप्टन कल प्रमुख कार्यक्रम की योजना बना रहे हैं। हालांकि कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने इस पर चुप्पी साध रखी है। 

आम आदमी पार्टी निकालेगी विरोधी मार्च
प्रकाश सिंह बादल और उनके बेटे सुखबीर सिंह बादल, जो इस बीच अकाली दल का नेतृत्व कर रहे हैं, कहते हैं कि उन्होंने मुख्यमंत्री के घर पटियाला में एक बड़ी रैली की योजना बनाई है, ताकि उनके खिलाफ इस मुद्दे पर कांग्रेस के आरोपों का सामना किया जा सके। आप के विद्रोही गुट ने अपना विरोध मार्च निकालने की योजना बनाई है, जो कि कोटकपुरा से बरगाड़ी से शुरू होगा, जिससे प्रभावित गांवों से गुजरने के लिए कांग्रेस नेतृत्व वाली सरकार को 2015 की गोलीबारी की घटनाओं के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया जाएगा। 

Vaneet