श्मशान घाट की हैरान करने वाली घटना, इस हालत में लाशें देख उड़ें होश

punjabkesari.in Tuesday, Apr 05, 2022 - 12:09 PM (IST)

डेराबस्सी: डेराबस्सी में श्मशान घाट  में सोमवार को दो अर्ध-जली लाशें चिता में ही मौजूद मिलीं, जिन पर आवारा कुत्ते घूम रहे थे। नगर कौंसिल की लापरवाही के कारण लाशों को ठीक तरह जलाना तो एक तरफ़ जलाने के बाद फूल (हड्डियों) तक उठाने का कोई प्रबंध नहीं है। ऐसा एक -दो साल से जारी है। सोमवार सुबह श्मशान घाट  में जली हुई तीन लाशें अलग -अलग चिताओं में मौजूद थी। 

एक का कुछ हिस्सा बचा हुआ था, जबकि तीसरी चिता में लाश अर्ध जली मौजूद थी। नगर कौंसिल के रिकार्ड से पता लगता है कि 22 मार्च, 28 मार्च और एक अप्रैल को जलाई गई तीनों ही लाशें लावारिस थी, जिन्हें नगर कौंसिल कर्मचारियों ने जलाया था। न पुलिस और न ही नगर कौंसिल इन लाशों को ठीक तरह जलाने और उनकी हड्डियों की संभाल की जिम्मेवारी तय कर रही है।

कार्यसाधक अफ़सर रवनीत सिंह अनुसार लाशों के संस्कार की ज़िम्मेदारी नगर कौंसिल की है लेकिन फूल (हड्डियां) इकट्ठे करना शमशानघाट के प्रबंधकों का काम है। उधर जली लाशों के बारे कहा कि किसी बाहरी व्यक्तियों ने लाशें जलाई होंगी। उन्होंने बताया गया कि तीनों ही लाशें लावारिस व्यक्तियों की हैं और श्मशान घाट  प्रबंधकों के पास न ऐसा कोई कारिंदा या चौकीदार नहीं है।  उधर डी. एस. पी. गुरबख्शीश सिंह मान ने कहा कि लाशें जलाने तक पुलिस साथ होती है लेकिन हड्डियां इकट्ठे करना उन को संभालना नगर कौंसिल और श्मशान घाट  प्रबंधकों की जिम्मेदारी है।

Content Writer

Vatika