माइनिंग अफसर सहित पूरी टीम पर जानलेवा हमला, गनमैन ने ऐसे बचाई अधिकारियों की जान

punjabkesari.in Monday, May 27, 2024 - 12:44 PM (IST)

शाहकोट: थाना शाहकोट की पुलिस के हाईटैक नाके से चंद कदमों की दूर पर सतलुज दरिया पर रात के अंधेरे में होती अवैध माइनिंग की चैकिंग करने पहुंचे जिला माइनिंग अफसर फरीदकोट सहित 10 अधिकारियों पर अज्ञात हमलावरों ने तेजधार हथियारों के साथ जानलेवा हमला कर दिया। इस हमले में हमलावरों द्वारा अफसरों की गाड़ियों की तोड़-फोड़ करने के अलावा एक लैपटॉप, नकदी, 2 पर्स और अन्य सामान गाड़ी में से चुरा लिया। फ्लाइंग टीम के गनमैन द्वारा हवाई फायर करके अधिकारियों की जान बचाई गई।

PunjabKesari

जिला माइनिंग अफसर फरीदकोट जगसीर सिंह ने बताया कि उनकी टीम द्वारा रात को शाहकोट के साथ लगते सतलुज दरिया के इलाके में अचानक चैकिंग की गई। उन्होंने देखा कि 2 ट्रालियों में रेत भरी जा रही थीं। उनकी टीम को देखकर रेत भर रहे लोग छिप गए तथा कुछ ही समय बाद 30-35 अज्ञात हमलावर तेजधार हथियारों से साथ लैस होकर पहुंच गए और आते ही उनकी गाड़ियों की तोड़-फोड़ शुरू कर दी। इस दौरान उनके गनमैन द्वारा हवाई फायर करके अधिकारियों की जान बचाई गई।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि कुछ दूरी पर पड़ते थाना शाहकोट की पुलिस के हाईटैक नाके तक भाग कर पहुंची उनकी टीम ने पुलिस की शरण ली। उन्होंने बताया कि उक्त व्यक्तियों ने सरकारी बोलैरो व क्रेटा गाड़ी की तोड़-फोड़ की है। अज्ञात व्यक्ति ललकारते हुए ट्रैक्टरों समेत रेत से भरी ट्रालियां लेकर फरार हो गए। दूसरी ट्राली तो छोड़ गए लेकिन ट्रैक्टर भगा ले जाने में सफल रहे।

अज्ञात व्यक्ति इंस्पैक्टर मनजीत कुमार की क्रेटा गाड़ी में से एक लैपटॉप बैग, जिसमें एक लैपटॉप, 5 माप पुस्तकें, माइनिंग चालान बुक, एक पर्स, जिसमें ड्राइविंग लाईसैंस, पैन कार्ड, गाड़ी की आर.सी., बुलेट मोटरसाइकिल की आर.सी. आधार कार्ड, ए.टी.एम. कार्ड, 5 हजार रुपए की नकदी, विभाग का आई.डी. कार्ड तथा इंस्पैक्टर जगसीर सिंह का एक पर्स, जिसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, मारुति वैगन आर गाड़ी की आर.सी. 2 हजार रुपए की नकदी, ए.टी.एम. कार्ड तथा विभाग का आई.डी. कार्ड ले गए।

उन्होंने बताया कि उक्त अज्ञात हमलावरों ने सरकारी ड्यूटी में विघ्न डाला है। इस वारदात के संबंध में थाना शाहकोट की सूचित करने पर एस.एच.ओ. शाहकोट भूषण सेखड़ी, ए.एस.आई. बलवीर चंद पुलिस पार्टी सहित मौके पर पहुंचे और कार्रवाई करते हुए जिला माइनिंग अफसर फरीदकोट जगसीर सिंह पुत्र दर्शन सिंह के बयानों के आधार पर 30 अज्ञात हमलावरों के खिलाफ आई.पी.सी. की धारा 379, 353, 186, 411, 427, 506, 148 तथा 149 व माइनिंग एक्ट 21 के तहत मुकद्दमा दर्ज किया है। इस संबंध में एस.एच.ओ. भूषण सेखड़ी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि शाहकोट पुलिस द्वारा मुकद्दमा दर्ज कर हमलावरों की तलाश की जा रही है तथा जल्द ही उन्हें काबू किया जाएगा।

चुनाव आचार संहिता लागू होने का बावजूद धड़ल्ले से हो रही अवैध माइनिंग

लोकसभा को लेकर लागू चुनाव आचार संहिता के बावजूद शाहकोट क्षेत्र में हो रही अवैध माइनिंग रुकने का नाम नहीं ले रही है। माइनिंग माफिया द्वारा सरकारी अधिकारियों पर किए गए जानलेवा हमले के कारण यह सोचने पर मजबूर होना पड़ रहा है कि इनके द्वारा बेखौफ होकर धड़ल्ले से की जा रही अवैध माइनिंग किसी सियासी शह के बिना संभव नहीं है। जिक्रयोग्य है कि जिस जगह पर माइनिंग विभाग ने छापा मारा है वह जगह शाहकोट पुलिस के हाईटैक नाके से कुछ कदमों की दूरी पर है तथा रात के समया अवैध माइनिंग की ट्रालियां हाईटैक नाके से ही गुजरती हैं जोकि पुलिस द्वारा न रोकी जाना बड़े गोलमाल की तरफ इशारा करती है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News