नशे की ओवरडोज से नौजवान की मौत, 6 साल पहले हुई थी शादी

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2019 - 04:55 PM (IST)

जलालाबाद(सेतिया): उप मंडल के पड़ते गांव मोहकम अराईयां में 30 वर्षीय नौजवान की नशे की ओवरडोज कारण मौत हो जाने का समाचार है। मृतक मनजीत सिंह पुत्र कुक्कू सिंह का करीब 6 साल पहले ही विवाह हुआ था परंतु उसके घर में कोई औलाद नहीं थी। उधर, इस घटना की जानकारी मिलते ही डीएसपी जलालाबाद अमरजीत सिंह सिद्धू व एसएचओ सदर अमरिंदर सिंह मौके पर पहुंचे व उन्होंने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

PunjabKesari

नशे की ओवरडोज से हुई मौत
जानकारी के अनुसार मृतक मनजीत सिंह का बड़ा भाई पहले ही काफी समय से नशा करने का आदी था व जिसका राजस्थान के राय सिंह नगर में उपचार चल रहा था। घर में नशा आने कारण मनजीत सिंह भी इसकी चपेट में आ गया था व परिवार द्वारा मनजीत सिंह को नशे से छुड़ाने के लिए काफी कोशिशें की गई परंतु आखिरकार गुरुवार को जब मनजीत सिंह ने एक बार फिर नशा किया तो नशे की ओवरडोज से वह बेहोश हो गया जिसे बेहोशी की अवस्था में उपचार के लिए फिरोजपुर लेकर जाया गया परंतु रास्ते में उसकी मौत हो गई। 

Image result for नशे की ओवरडोज से हुई मौत

सरेआम बिक रहा है नशा, पुलिस प्रशासन बिल्कुल नाकाम
वहीं गांव वासियों का कहना है कि जानलेवा नशे पर काबू डालने में पुलिस प्रशासन बिल्कुल नाकाम साबित हुआ है व पुलिस प्रशासन की मिलीभगत के कारण नशे का कारोबार करने वाले सरेआम नशा बेच रहे हैं तथा गांवों में जवानी बर्बाद हो रही है। गांव वासियों ने कहा कि पुलिस प्रशासन व सरकार नशे पर रोक लगाने के दावे करती है परंतु नशे पर कंट्रोल नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि गांवों में मेडिकल भी खुले हुए हैं जो दवाएं कम व अवैध गोलियां अधिक बेचते हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस सिर्फ खानापूर्ति के लिए गांव में चक्कर लगाती है जबकि पुलिस को पूरा पता है कि नशा कहां व कौन बेच रहा है।
PunjabKesari
नौजवान हो रहे हैं एचआईवी का शिकार
गांव के एक और व्यक्ति ने दबी जुबान में कहा कि नशे के कारण सरिंजों का भी गलत उपयोग हो रहा है व उक्त मृतक नौजवान भी एचआईवी का शिकार था और अन्य नौजवान भी एचआईवी का भी शिकार हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि यदि गांवों में एचआईवी का जांच कैंप लगाया जाए तो काफी नौजवान इससे ग्रस्त पाए सामने आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि जागरुकता की कमी कारण देखो-देखी नौजवान नशे की दलदल में धसते जा रहे हैं और उनकी मांग है कि सरकार नशे पर कंट्रोल करे ताकि भविष्य में नौजवान मौत के शिकार न हों।

PunjabKesari

9 जून को पंजाब केसरी ने उठाई थी नशे के खिलाफ खुलकर आवाज 
उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले पंजाब केसरी द्वारा 9 जून को मेडिकल व अन्य नशे विरूद्ध खुलकर आवाज उठाई गई थी कि क्षेत्र में नशा सरेआम बिक रहा है जबकि दूसरे ओर ड्रग व पुलिस विभाग ठोस कार्रवाई नहीं कर रहा है व इस खबर के प्रकाशित होने के बाद प्रशासन ने थोडी हरकत भी दिखाई है परंतु दूसरे ओर नशे की ओवरडोज के कारण मौतों का सिलसिला नहीं रुका रहा है। इस संबंधी जब सदर थाना मुखी अमरिंदर सिंह से बातचीत की तो सुबह उनको गांव मोहकम अराईयां में नौजवान की मौत होने की खबर मिली थी तथा इसके बार उन्होंने कानूनी कार्रवाई को अमल में लाते शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए फाजिल्का भेज दिया। उन्होंने बताया कि घर वालों के अनुसार बड़ा लड़का उन्होंने नशा छुड़ाओ केंद्र राजस्थान में भेजा हुआ है। उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम की रिपोर्ट के बाद ही आगामी कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Related News